पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:खरीफ फसल बीमा किया स्वैच्छिक, 31 जुलाई तक करा सकेंगे बीमा

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खरीफ-2021 फसल बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। पंजाब नेशनल बैंक अलवर के अग्रणी जिला प्रबंधक के अनुसार, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सभी बैंकों के केसीसी धारकों का खरीफ एवं रबी फसलों का बीमा बैंक के जरिए किया जाता है। इसके लिए बीमा प्रीमियम की राशि केसीसीधारक के खाते से ली जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2021 के लिए फसल बीमा स्वैच्छिक किया गया है।

इसलिए ऋणी कृषकाें काे 24 जुलाई तक इस योजना से हटने के लिए शाखा में उपस्थित होकर घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करने हाेंगे। यदि ऋणी कृषक बैंक को पूर्व में सूचित फसल में कोई बदलाव चाहता है, तो उसे 29 जुलाई तक विवरण बैंक शाखा में प्रस्तुत करना हाेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए केसीसी खाते से आधार लिंक करवाना जरूरी है।

यदि कोई कृषक फसल बीमा योजना से एक बार ओप्ट आउट हो जाता है, तो वह जब तक पुन: ओप्ट इन का फार्म नहीं देता, तब तक उसका फसल बीमा नहीं होगा। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड खाते में आधार नंबर लिंक नहीं होने या आधार की सूचना पोर्टल से मैच नहीं होने अथवा केसीसी खाते में पर्याप्त राशि न होने पर यदि फसल का बीमा नहीं होता है तो फसल का नुकसान होने पर बीमा क्लेम के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...