पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कुत्ते के 3 पैर कुल्हाड़ी से काटे:बकरी का बच्चा गायब हुआ तो चार लोग पड़ोसी के पालतू कुत्ते को उठाकर लाए और जान ले ली

अलवर3 महीने पहले

अलवर जिले के रैणी कस्बे में बेजुबान जानवर के साथ आदमी ने क्रूरता की हद पार कर दी। कुत्ते को बांधकर एक-एक करके उसे तीन पैरों को कुल्हाड़ी से काट डाला। कुत्ता तड़पता रहा लेकिन, दया नहीं आई। आखिर कुत्ता मर गया। पुलिस ने घटना के संबंध में एक ही परिवार के 4 लोगों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

एएसआई रामभजन मीणा ने बताया कि रैणी कस्बा निवासी अशोक पुत्र कालूराम मीणा ने एक कुत्ता पाल रखा था। बुधवार सुबह करीब 7:30 बजे बाबू पुत्र मिड्या मीणा, संतोष पुत्र बाबू मीणा, सोनू व जीतू पुत्रान कृपाल मीणा उसके कुत्ते को खेत से उठा ले गए। आरोपियों ने धारदार हथियार से मूक पशु के 3 पैर काट दिए।

इसके बाद करीब 2 घंटे तक कुत्ते को तड़पाते रहे। पता चलने पर कुत्ते का मालिक उनके यहां पहुंचा तो आरोपी उसे मारने को दौड़े। इस दौरान घायल कुत्ते ने बहुत खून बह जाने से दम तोड़ दिया। पीड़ित ने बताया कि आरोपियों को अंदेशा था कि कुछ दिन पहले उनकी बकरी के बच्चे को उसका कुत्ता उठा ले गया था, जबकि हकीकत में मेमने को गली का कुत्ता ले गया था।

काफी खून बहने से मौत हुई
पुलिस ने मामला दर्ज कर शव का रैणी पशु अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया। यहां के पशु चिकित्सक डॉ सत्यनारायण गुप्ता ने बताया कि कुत्ते की मौत ज्यादा खून बहने से हुई है। उसके 3 पैर काटे गए थे। उधर, थाना प्रभारी हनुमान सहाय मीणा ने बताया कि 4 आरोपियों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम में मामला दर्ज कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी के प्रयास कर रहे हैं।

पीपुल्स फॉर एनीमल राजस्थान के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू का कहना है कि जिस तरह का कृत्य जानकारी में आया है, वह अमानवीय व दिल दहलाने वाला है। इसके खिलाफ पुलिस को विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर कार्रवाई करनी चाहिए ताकि दूसरे लोग पशुओं के प्रति इस तरह की क्रूरता की हिम्मत नहीं कर सकें। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से भी बात करेंगे।

खबरें और भी हैं...