पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

व्याख्यान का आयोजन:पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम, विज्ञान व समाज विषय पर व्याख्यान आयोजित

अलवर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजर्षि काॅलेज में रूसा योजना के तहत चल रही अंतर विषयक संकाय संवर्द्धन विषयक कार्यशाला के चौथे दिन रविवार काे 4 व्याख्यान हुए। कार्यशाला संयोजक डॉ. रामानन्द यादव ने बताया कि सुबह के प्रथम सत्र में हेमन्त गुप्ता सेक्शन ऑफिसर वित्त मंत्रालय जयपुर ने पब्लिक फाइनेन्स मैनेजमेंट सिस्टम (पी.एफ.एम.एस.) की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। यह पोर्टल वित्तीय लेनदेन के लिए पारदर्शिता और सुलभता प्रदान करता है।

द्वितीय व्याख्यान में राजर्षि काॅलेज के रसायन शास्त्र के प्राेफेसर डाॅ. रामानन्द यादव ने विज्ञान एवं समाज विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने सबसे पहले समाज के विकास में विज्ञान के योगदान का उल्लेख किया। डॉ. यादव ने समाज में व्याप्त अंधविश्वासों पर चोट करते हुए समाज में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर बल दिया। दोपहर बाद द्वितीय सत्र में सेवानिवृत सह-आचार्य वनस्पतिशास्त्र डॉ. अतर सिंह यादव ने अरावली वन क्षेत्र के औषधीय वृक्ष विषय पर व्याख्यान दिया।

उन्होने बताया कि यह एक शुष्क वन क्षेत्र है। सहायक आचार्य डॉ. स्वाति शर्मा ने स्वॉट विश्लेषण द्वारा प्रगतिशील शिक्षा विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने प्रतिभागियों को स्वॉट विश्लेषण की प्रक्रिया के बारे में समझाते हुए बताया कि स्वॉट एक आंतरिक विश्लेषण है। इसकी सहायता से हम अपनी खूबियों, कमजोरियों, अवसरों एवं चुनाैतियों के बारे में जान सकते हैं।

खबरें और भी हैं...