पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:इनकी तरह आप भी घर में खाली पड़ी जगह पर उगा सकते हैं सब्जियां

अलवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कबाड़खाने में से वह सामान निकाला, जाे उपयाेग में नहीं आता था
  • इनकी मदद से शहर में कुछ महिलाओं ने बनाए किचन गार्डन

ताजी हरी सब्जियों के लिए आप घर में खाली पड़ी जगह में किचन गार्डन बना सकते हैं। यहां आप अपनी पसंदीदा सब्जियां उगा सकते हैं। ऐसा करने से पैसा भी बचेगा और घर में उगाई सब्जियों का स्वाद भी चखने को मिलेगा। शहर में कुछ लाेगाें ने किचन गार्डनिंग शुरू की है। कुछ महिलाओं ने कबाड़खाने में से वह सामान निकाला, जाे उपयाेग में नहीं आता था। डिब्बे, टब, प्लास्टिक के बड़े डिब्बे निकाल कर इनमें मिट्टी भरी और देशी खाद डाला, फिर सब्जी के पाैधे लगा दिए। ये उस स्थान पर रखे, जहां धूप मिले और पानी की व्यवस्था की जा सके। अब उन्हें ताजी सब्जी के साथ स्वाद बढ़ाने वाली चीजें घर में मिल रही हैं।

ऋतु सचदेवा घर की छत पर उगाती हैं गाेभी, मटर व अदरक

स्कीम एक एक्सटेंशन निवासी ऋतु सचदेवा को बचपन से पेड़-पौधों से लगाव है। उन्होंने अपने घर की बेकार पड़ी हुई वस्तुओं का उपयाेग किचन गार्डनिंग के लिए किया। विभिन्न सब्जियाें की पाैधे लगाए तथा आर्गेनिक खाद तैयार की। घर की छत पर वे सब्जियां उगाती हैं।

ऋतु सचदेवा का कहना है कि कुछ सब्जियां अब घर में ही मिल जाती हैं। रसाेई के साथ मेरे खाली समय का उपयाेग भी हाे जाता है। पालक, मैथी, अदरक, धनिया, मिर्च, टमाटर, गाेभी, मटर, अदरक सहित अन्य सब्जियां घर में लगाई हुई हैं। जब मेहनत से उगाई सब्जी घर में बनती है तो मन खुशी से भर जाता है। ऋतु सचदेवा के पति पीएनबी में मैनेजर हैं।

अब घर में उगाई गई सब्जी का इस्तेमाल करती हैं कमला खां

बुध विहार के डी ब्लाॅक में रहने वाली कमला खां का कहना है कि घर में कई बार सब्जी में किसी प्रकार की कमी रह जाती है ताे खाने का स्वाद ही नहीं आता। उस समय साेचा कि कुछ ऐसा किया जाए, जिससे अच्छी सब्जी मिले। उन्होंने घर के कबाड़खाने में प्लास्टिक वाले कट्टे, मटके, प्लास्टिक के ड्रम सहित अन्य सामान निकाला व उसमें मिट्टी भरी।

गले गाेबर, पत्ताें व सब्जी के छिलकाें से बनी खाद डाली। इसमें पालक, मैथी, धनिया, मिर्च, टमाटर, गाेभी, घीया, करेला, मूली, गाजर, प्याज, अदरक, तेज पत्ता आदि उगाए। अब घर की सब्जी का इस्तेमाल करती हैं। कमला के पति हाजी निजामुद्दीन राजस्व विभाग से सेवानिवृत्त रेवेन्यू इंस्पेक्टर हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser