पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कठूमर:भरतपुर के नदबई से टिड्डी दल का प्रवेश, कई गांवों से होकर गुजरा

अलवर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तहसील क्षेत्र के सात गांवों में टिड्डी दल पहुंचा। इससे क्षेत्र में सब्जी उगाने वाले किसानों में हड़कंप मच गया। तहसीलदार भोलाराम ने बताया कि करीब 11 बजे भरतपुर के नदवई की ओर से कठूमर के सौंख में टिड्‌डी दल ने प्रवेश किया।

उन्होंने बताया कि टिड्डी दल सौंख से रेटी, अर्रबा, नगला सीताराम, लाठकी, भनोखर और सहाडी होते हुए समीपवर्ती दौसा के मंडावर जाने की संभावना है। टिड्‌डी दल आने की सूचना पर तहसीलदार सहित गिरदावर लोकेश मीणा, हल्का पटवारी उत्तमसिंह, रघुवीर, रवींद्र व चंद्रप्रकाश मौके पर पहुंचे और सभी गांवों में स्थिति का जायजा लिया। तहसीलदार ने बताया कि क्षेत्र के सात गांवों से टिड्‌डी दल निकला है। टिड्‌डी दल अक्सर रात होने पर रुकता है। जिससे क्षेत्र में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

बानसूर : क्षेत्र के ग्राम खोहरी, इंद्राडा व नवलपुरा में मंगलवार सुबह टिड्डी दल का हमला हुआ। ग्रामीणों ने खेतों में थाली, पीपा व परात पीटकर शोर मचाकर टिड्‌डी दल को अपने खेतों से भगाने का प्रयास किया। ग्रामीणों की सूचना पर तहसीलदार जगदीश बैरवा मौके पर पहुंचे और प्रभावित क्षेत्रों का मौका मुआयना किया।

तहसीलदार ने ग्रामीणों को बताया कि खेतों में टिड्डियों का पड़ाव नहीं होने दे एवं घरों में उपलब्ध थाली, पीपा व पराती आदि पीटकर शोर कर टिड्डी दल को तितर-बितर करें। तहसीलदार ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति में ग्रामवासी प्रशासन को सूचित कर टिड्डी दल को नियंत्रण में करने के लिए प्रशासन का सहयोग ले सकते हैं। वर्तमान में ग्रामीणों द्वारा खेतों में टिड्डी दल से नुकसान की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

गढ़ीसवाईराम : ग्राम पंचायत गढ़ीसवाईराम के ग्राम मांजवाड़, गढ़ीसवाईराम, अन्तापाड़ा, झालाटाला, बहडक़ो कलां सहित आसपास के कई गांवों में मंगलवार शाम छह बजे टिड्डी दल ने किसानों के खेतों में जाकर बैठ गया। जैसे ही किसानों को खेतों में टिड्डी के आने का पता चला तो परिवार के सभी बच्चे, बूढे, जवान सहित महिलाओं ने थाल, परात, पीपे बजाकर टिड्डियों को भगाया। गांव मांजवाड़ के किसान सुकलाल मीना, हरि मीणा, भगवानसहाय, मनीराम, विक्की मीना, नारायण मीणा व अंतापाड़ा के रंगलाल मीणा ने बताया कि टिड्डियों ने ज्वार व बाजरे पौधों को नुकसान पहुंचाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें