पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:ऑनलाइन में कॉलेज के कई व्याख्याताओं की रिपोर्ट शून्य, 10 व्याख्याताओं ने तो एक भी कंटेंट अपलोड नहीं किया

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं हो इसलिए सरकार ने कॉलेज व्याख्याताओं को विषयवार ईकंटेंट के जरिए पढ़ाई कराने के निर्देश दिए, लेकिन कई व्याख्याताओं ने इन निर्देशों की अवहेलना की। अब इन व्याख्याताओं की रिपाेर्ट में जीरो अंकित कर भेजा गया है । व्याख्याताओं का खुद का रिपोर्ट कार्ड खराब होने के बाद सवाल खड़ा हो रहा है कि ऑनलाइन क्लासेज में जब गुरुजी जीरो पर हैं तो बच्चों का क्या होगा।

मामला कला कॉलेज का है। कॉलेज आयुक्तालय ने बच्चों को ई कंटेंटे, यू ट्यूब और पीडीएफ फाइल के जरिए पढ़ाने के निर्देश दिए थे। व्याख्याताओं को स्वयं के विषय के लेसन बना अपलोड करने थे ताकि बच्चों तक वह कंटेंट पहुंच सके। कला कॉलेज में करीब 10 व्याख्याताओं ने तो एक भी कंटेंट अपलोड नहीं किया। यह खुलासा प्रिंसिपल द्वारा सरकार को भेजी गई रिपोर्ट में हुआ है। कॉलेज के ओमप्रकाश यादव, भरतलाल मीणा, रमेश चंद बैरवा का रिपोर्ट कार्ड जीरो है। इन व्याख्याताओं ने एक भी वीडियो अपलोड नहीं किया है।

रिपोर्ट जीराे के मामले में व्याख्याता भरतलाल मीणा का कहना है कि मेरे निजी कारणाें के चलते मैं डिस्टर्ब था। वैसे संगठनों से जुड़कर चेतना के जाे काम करते हैं उन गतिविधियों काे इसमें शामिल किया गया है। मैने गांधी, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति सहित कई महत्वपूर्ण बिदुंओं पर काम किया है।

व्याख्याता रमेश बैरवा का कहना है कि मुझे काेई अधिकारिक रिपोर्ट अभी तक नहीं मिली है। यह रिपोर्ट आप तक कैसे आई यह जांच का विषय है। जब तक मुझे रिपोर्ट नहीं मिलेगी कुछ नहीं कहूंगा। व्याख्याता ओमप्रकाश यादव से कई बार बात करने के लिए फाेन लगाया, लेकिन कनेक्ट नहीं हाेने से बात नहीं हाे सकी।

दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए ये व्याख्याता : कला कॉलेज में ऐसे कई व्याख्याता हैं जो वीडियो अपलाेड करने में दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। इनमें चांद्रेयी बनर्जी, विजय कुमार वर्मा, गोविंद सिंह मीणा, मीना गौतम, नंद किशोर मौर्य, रूपा सिंह शामिल हैं। इन सभी के अपलाेड वीडियो की संख्या 10 से भी कम है।

आयुक्ताल द्वारा ऑनलाइन टीचिंग के संबंध में रिपोर्ट मांगी गई थी। इसे भिजवाया जा रहा है। रिपोर्ट के आधार पर क्या निर्णय होगा यह उच्चाधिकारी ही करेंगे।
-स्मिता मिश्रा, प्रिंसिपल, बाबूशोभाराम राजकीय कला कॉलेज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें