पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण अभियान:वंचित बच्चों के टीकाकरण के लिए मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू हुआ

अलवर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टीकाकरण से वंचित दो साल तक के बच्चों के टीकाकरण के लिए सोमवार से मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू किया गया। अभियान का शुभारंभ सीएमएचओ डॉ. ओमप्रकाश मीणा ने भगवानपुरा गांव में एक बच्चे को पोलियो की वैक्सीन पिलाकर किया। सीएमएचओ ने बताया कि अभियान में वंचित दो साल तक के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण किया जा रहा है।

जिले के ऐसे चिकित्सा संस्थान, जिनका पूर्ण टीकाकरण 95 प्रतिशत से कम है, उनके क्षेत्र के गांवों में वंचित बच्चों की पहचान कर टीकाकरण किया जाएगा। आरसीएचओ डॉ. अरविंद गेट ने बताया कि वंचित बच्चों को टीकाकरण कर 11 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान की जा रही है।

यह अभियान दो चरणों में शुरू होगा, जिसका पहला चरण शुरू हो चुका है और दूसरा चरण 22 मार्च से शुरू होगा। कच्ची बस्ती क्षेत्र, ईंट भट्‌टे, घुमंतू क्षेत्र, उच्च जोखिम वाले क्षेत्र या फिर जिन गांवों में नियमित टीकाकरण नहीं हुआ है। वहां बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। इस मौके पर डॉ. नीरज चौधरी, आशा समन्वयक अशोक कुमार, आईईसी समन्वयक डूंगाराम भोवाल, पीएचएम आशीन आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें