पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनरेगा कार्यों का निरीक्षण:मनेरगा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर की जाएगी मॉनिटरिंग

किशनगढ़बास12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत बंबोरा में चल रहे मनरेगा कार्यों का विकास अधिकारी नंदलाल शर्मा ने निरीक्षण किया। विकास अधिकारी ने बताया कि किशनगढ़बास पंचायत समिति की 37 ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्याें में फर्जीवाडा रोकने के लिए पहल के 37 ग्राम पंचायत वाट्सएप ग्रुप बनाकर मोनिटरिंग की जा रही है। ग्राम पंचायतो मेें चल रहे मनरेगा कार्याें में अब मेटों द्वारा कोई फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। सरकार के निर्देशानुसार विज्ञप्ति जारी कर इच्छुक व्यक्तियों से मेट आवेदन पत्र मांगे गए है तथा पैनल के मेटों को प्रशिक्षण दिया गया है।

अब प्रशिक्षित मेट ही कार्य कर रहे है। जिसमें महिला मेटों को प्राथमिकता दी जा रही है। विकास अधिकारी शर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कई मेटों द्वारा श्रमिकों के कार्यस्थल पर आए बिना ही फर्जी उपस्थिति दर्ज कर दी जाती है। इससे सबसे अधिक नुकसान उन लोगों का होता है जो कार्यस्थल पर उपस्थित रहकर पूरा टास्क करते हैं। कुछ श्रमिकों की फर्जी उपस्थिति मेटों द्वारा दर्ज कर दी जाती है। जिससे उन्हें बिना कार्य ही भुगतान मिलता है।

मनरेगा के कार्यों मे फर्जी उपस्थिति दर्ज करने की मेटों की प्रवृति को रोकने के लिए पंचायत समिति के वाट्सएप ग्रुप जिसमे समस्त ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक, रोजगार सहायक जुडे हुए है। ग्राम पंचायत के कार्याे पर लगाए गए मेट द्वारा सुबह 7 बजे तक श्रमिकों की उपस्थिति मस्टररोल में दर्ज की जाएगी तथा कार्यवार नियोजित श्रमिक एवं मेटों में से कितने श्रमिक एवं मेट उपस्थित है इसकी जानकारी मोबाइल द्वारा ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ सहायक, अथवा रोजगार सहायकों को दी जाएगी। इसके बाद उपस्थित श्रमिकों की संख्या का विवरण पंचायत समिति के वाट्सएप ग्रुप में शेयर किया जाएगा।

इसके पश्चात संबंधित अधिकारी-कर्मचारी नियमित रूप से विकास द्वारा कार्याें का निरीक्षण एवं माॅनिटरिंग की जाती है। यदि निरीक्षण के दौरान मेट द्वारा प्रेषित सूचना के अनुसार श्रमिक मौके पर उपस्थित नहीं मिलते है तो मेटों को प्रथम चेतावनी नोटिस जारी किया जाता है। तथा दूसरी बार यदि उपस्थित श्रमिकों से अधिक उपस्थिति या कोई अनियमितता दर्ज करने पर मेट को ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही की जाती है। अब तक 6 मेटों को प्रथम चेतावनी दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें