पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • More Than 20 Workers, Including Corona Warriors In Danger, 2 Doctors Working In Government Hospitals, Were Infected.

कोरोना अलर्ट:खतरे में कोरोना योद्धा, सरकारी अस्पतालों में कार्यरत 2 डॉक्टरों सहित 20 से अधिक कर्मचारी संक्रमित हुए

अलवर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्वाधिक 6 कर्मचारी नौगांवा में संक्रमित मिले, पुलिस, प्रशासन व शिक्षकों के मामले ज्यादा
Advertisement
Advertisement

जिले के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत 2 डॉक्टरों सहित 20 से अधिक कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें डॉक्टर, नर्सिंग कर्मी, कंप्यूटर ऑपरेटर, लैब टेक्निशियन, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और सफाई कर्मी शामिल हैं। इन्हें अस्पताल से ही संक्रमण लगा।

सीएमएचओ कार्यालय के सहायक प्रशासनिक अधिकारी सहित एक नर्सिंग कर्मी ने पूरे घर को संक्रमित कर दिया। जिला अस्पताल में 11 मई को डॉक्टर दीपक शर्मा, दो नर्सिंग कर्मचारी और एक सफाई कर्मी संक्रमित हुए, हालांकि संक्रमण की प्रारंभिक अवस्था में पता चलते ही ये अस्पताल में भर्ती हुए और कोरोना को मात देकर घर पहुंच गए। इनमें से नौगांवा के केस अभी एक्टिव हैं, जबकि अन्य स्वस्थ होकर ड्यूटी पर पहुंच मरीजों की सेवा में फिर से जुट गए हैं। ये ऐसे वारियर्स हैं, जो सीधे मरीजों के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए। 

खेड़ली व जिला अस्पताल से संक्रमण की शुरूआत
सबसे पहले 3 अप्रैल को खेड़ली सीएचसी में नर्सिंग कर्मी संक्रमित हुई। इसके बाद 11 मई को जिला अस्पताल में डॉक्टर, दो नर्सिंग कर्मी और एक सफाई कर्मी एक ही दिन में पॉजिटिव आए। इसके बाद किशनगढ़बास, थानागाजी, सीएमएचओ ऑफिस, शिशु अस्पताल, भिवाड़ी में संक्रमित हुए। सर्वाधिक 6 कर्मचारी नौगांवा में संक्रमित मिले।

बहादुरपुर में पॉजिटिव मिलने के बाद सैंपल लिए
गांव बहादुरपुर में सोमवार को कोरोना पॉजिटिव रोगी मिलने के बाद सीनियर सैकेंडरी स्कूल में सैंपलिंग का कार्य हुआ। जिसमें डॉ अनुराग सिंह के नेतृत्व में लैब टेक्नीशियन आकाश पंकज और धीर सिंह ने समस्त कांटेक्ट तथा सर्वे के पश्चात आईएलआई व सुपर स्प्रेडर के सैंपल लिए। इस दौरान उप जिला प्रमुख रमन गुलाटी व ग्राम के सरपंच संजय मौजूद रहे।

अब तक कि सबसे बड़ी सैंपलिंग, 560 सैंपल लिए (भिवाड़ी)
 भिवाड़ी व चौपानकी इलाके में अब तक कि सबसे बड़ी सैंपलिंग सोमवार को हुई। भिवाड़ी सीएचसी पर जहां 203 सैंपल लिए गए वहीं लेबर कॉलोनियों सहित अन्य इलाकों में पांच टीमों ने 257 सैंपल लिए। जबकि चौपानकी इलाके में 100 सैम्पल लिए गए। वहीं कोरोना के संबंध में जागरूकता के लिए शहर में नुक्कड़ नाटक व जागरूकता रथ भी शुरू कर दिए गए हैं। 

राजगढ़ : संक्रमित की पत्नी व भतीजा पॉजिटिव
राजगढ़| कस्बे में सोमवार को 3 नए कोरोना रोगी मिले। इनमें 2 मालाखेड़ा बाजार व 1 बाल्लुपुरा निवासी है। इन दोनों ही स्थानों पर पूर्व में भी इन्ही के परिजन कोरोना पॉजेटिव आ चुके है। नोडल अधिकारी डॉ. रोहित गोयल ने बताया कि मालाखेड़ा बाजार निवासी संक्रमित मरीज के नजदीकी संपर्क में आये उसकी पत्नी व भतीजा कोरोना पॉजेटिव पाया गया है। वहीं बल्लुपुरा निवासी भर्ती मरीज की रिपोर्ट पुनः पॉजेटिव पाई गई। पूर्व में आये मालाखेड़ा गेट निवासी संक्रमित मरीज के भतीजे को सीएचसी कोरोना वार्ड में तथा पत्नी को होम क्वारिन्टाइन किया गया है। थानाराजाजी गांव में संक्रमित के संपर्क में आए 18 लोगो के सैंपल लिए हैं।

लक्ष्मणगढ़ : महिला कोरोना पॉजिटिव आई
लक्ष्मणगढ़ | कस्बे के मुख्य बाजार में सोमवार को महिला कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन ने बाजार को बंद करा दिया। बीसीएमओ देवी सिंह के बताया 40 वर्षीय महिला की रिपोर्ट देर रात मिली। उसे रैफरल अस्पताल के कोविड सेंटर में भर्ती किया है। महिला के संपर्क में आए करीब 8 लोगों के सैंपल लिए हैं। इन सभी को 14 दिन तक होम कोरोन्टाइन किया है। कस्बे का मुख्य बाजार में कर्फ्यू लगाया गया है।

दो दिन में तैयार होगा भिवाड़ी के ईएसआईसी में 50 बैड व चिकानी में 200 बैड का हॉस्पिटल
अलवर | चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग दो दिन में चिकानी के लॉर्ड्स हॉस्पिटल में 200 बैड और भिवाड़ी के ईएसआईसी हॉस्पिटल में 50 बैड का डेडिकेटेड हॉस्पिटल तैयार करेगा। पॉजिटिव मरीजों को भिवाड़ी व चिकानी के इन हॉस्पिटल में ही भर्ती किया जाएगा। इन अस्पतालों में मरीजों को आईसीयू की सुविधा भी मिल सकेगी। अब जिला अस्पताल और सीएचसी को कोरोना मरीजों से मुक्त कर दिया जाएगा। यह निर्णय सोमवार को कलेक्टर आनंदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में लिया गया। 

सीएमएचओ डॉ. ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि सीएचसी में पॉजिटिव मरीज अब आपात स्थिति में ही भर्ती किए जा सकेंगे। गंभीर व अति गंभीर हालात में कोविड मरीजों को दोनों डेडिकेटेड अस्पतालों में ही भर्ती किया जाएगा, जिससे अस्पतालों में मौसमी बीमारी और सामान्य रोग के मरीज इलाज के लिए पहुंच सकें।

जिले में हॉट स्पॉट बने अलवर शहर और भिवाड़ी में सरकारी और प्राइवेट नर्सिंग विद्यार्थियों को लगाया गया है, जो संबंधित स्थानों पर पहुंच गए हैं और सर्वे शुरू करेंगे। भिवाड़ी में 18 आरआरटी के माध्यम से पॉजिटिव मरीजों के क्षेत्र में सीधे संपर्क में आए लोग और उसके घर व व्यवसाय के स्थान पर परिधि क्षेत्र में सभी पड़ोसी और संक्रमण फैलाने वाले स्थाई व मोबाइल दुकानदार तथा हर घर से हाई रिस्क ग्रुप के एक सदस्य का सैंपल लिया जाएगा।
भिवाड़ी व अलवर में कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में माइक से लोगों को कोरोना के बचाव व रोकथाम के संदेश प्रसारित किए जाएंगे। सामान्य लक्षणों वाले ऐसे मरीज, जो भुगतान कर सकते हैं, उनके लिए कोविड केयर सेंटर चिह्नित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। बैठक में एडीएम उत्तम सिंह शेखावत, एडीएम रामचरण शर्मा, एडीएम राकेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

निजी अस्पतालों में जांच के लिए अनुमति मांगी
प्राइवेट अस्पतालों में प्लांड सर्जरी केस की कोविड जांच के लिए आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त लैब को सैंपल कलेक्शन और रिपोर्टिंग की अनुमति के लिए जिला कलेक्टर ने विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव से अनुमति मांगी है, जिससे प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों को इनडोर एवं इमरजेंसी सेवा का लाभ मिल सके।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement