• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Navratri Brought Out In The Auto Sector After The Karenakal, 1000 Two Wheelers And More Than 300 Four Wheelers Were Sold

बाजार में धूम:काेराेनाकाल के बाद ऑटाे सेक्टर में बहार लाए नवरात्र, 1000 दुपहिया और 300 से ज्यादा चाैपहिया वाहन बिके

अलवर2 महीने पहलेलेखक: मनोज गुप्ता
  • कॉपी लिंक
शहर के एक शाेरूम पर टू-व्हीलर देखते हुए ग्राहक। - Dainik Bhaskar
शहर के एक शाेरूम पर टू-व्हीलर देखते हुए ग्राहक।

नवरात्र यूं ताे त्याैहारी सीजन की शुरुआत माने जाते हैं। शुभ कार्याें के लिए भी नवरात्र का समय चुना जाता है। लेकिन काेराेना की दाे लहराें के बाद इस बार नवरात्र बाजाराें में बहार लेकर आए हैं। ऑटाे सेक्टर की बात करें ताे जिले में नवरात्र में अब तक एक हजार से ज्यादा दुपहिया वाहनाें की बिक्री हुई है और करीब 200 दुपहिया वाहनाें की बुकिंग दशहरे के लिए हाे चुकी है।

चाैपहिया वाहनाें की बात करें ताे अब तक जिले में करीब 300 से अधिक वाहनाें की बिक्री हाे चुकी है और करीब एक हजार वाहन बुकिंग के लिए तैयार हैं। चाैपहिया वाहनाें के इंजन में लगने वाली एक विशेष चिप के कारण सप्लाई प्रभावित हाे रही है। इसका सीधा असर बिक्री पर पड़ रहा है। अलवर में विभिन्न दुपहिया और चाैपहिया शाेरूम पर वाहनाें के साथ नकद छूट के अलावा चांदी के सिक्के, हैलमेट, फुल पेट्राेल टैंक करने सहित कई स्कीम दी जा रही हैं।

वाहन विक्रेताओं का कहना है कि काेराेना के बाद बाजार के इस तरह उठने की उम्मीदें कम थी, लेकिन अभी सब कुछ अच्छा चल रहा है। हालांकि बाजार में काेराेनाकाल से पहले के मुकाबले करीब 25 से 30 प्रतिशत का डाउनफाॅल है, लेकिन उम्मीद यही है कि इसे रिकवर कर लिया जाएगा।

नवरात्र में वाहनाें की सेल अच्छी रही है, लेकिन काेराेनाकाल से पहले के मुकाबले करीब 30 प्रतिशत की कमी है। ग्राहकाें का रुझान काफी है और इंक्वायरी भी आ रही हैं। इसे देखते हुए उम्मीद है कि रिकवर कर लेंगे। शाेरूम पर चंदी के सिक्के, फ्री हैलमेट, पेट्राेल टैंक फुल करने सहित कई स्कीम दी जा रही हैं। इसके अलावा कई डिस्काउंट भी हैं जाे माैके पर स्थिति काे देखकर तय कर रहे हैं।

-मुकेश मित्तल, एमडी, एमजी माेटर्स व ईशान हाेंडा

नवरात्र का अच्छा रेस्पांस मिला है। आगामी दिनाें के लिए करीब 60 से 80 गाड़ियाें की बुकिंग भी है। फाेर व्हीलर सेक्शन में कुछ मारामारी चल रही है, लेकिन टू व्हीलर में ऐसा नहीं है। ग्राहक विजिट कर रहे हैं और अपनी मनपसंद गाड़ी खरीद भी रहे हैं। माैके पर ही 5 हजार का कैशबैक, कैश डिस्काउंट, लकी ड्रा, गारंटीड उपहार सहित कई स्कीम ग्राहकाें काे दी जा रही हैं। बुकिंग अच्छी है और ग्राहकाें का रुझान भी है।
-अनुपमा चुघ, निदेशक, दर्शना टीवीएस

इस एरिया में नवरात्र के दाैरान अब तक करीब 40 से 60 गाड़ियां बिक चुकी हैं और लगभग इतनी ही बुकिंग आगामी दाे दिनाें की हैं। कंपनी की ओर से साढ़े बारह हजार रुपए तक के डिस्काउंट अलग-अलग सेगमेंट में दिए जा रहे हैं जाे वाहनाें के हिसाब से अलग-अलग हैं। आने वाले त्योहारों दशहरे व धनतेरस के लिए भी खास तैयारियां की गई हैं। अच्छे व्यापार की भी उम्मीद है।

-साहिल खंडेलवाल, श्री कृष्णा ऑटाेमाेबाइल, गाेविंदगढ़

ऑटाे सेक्टर में काेविड के बाद स्थितियाें में सुधार हुआ है। अब तक करीब एक हजार टू व्हीलर व करीब 300 फाेर व्हीलर फेस्टिवल सीजन में बाजार में आ चुके हैं। चाैपहिया वाहनाें में लगने वाली विशेष चिप के कारण कंपनी स्तर से ही सप्लाई का कुछ इश्यू है। माेटेताैर पर करीब एक हजार विभिन्न सेगमेंट में चाैपहिया वाहनाें की बुकिंग है। कंपनी की ओर से अलग-अलग वाहनाें पर छूट, एक्सचेंज ऑफर, डिस्काउंट सहित कई स्कीम दी जा रही हैं।

-ऋषभ सांघी, निदेशक, जेएस फाेरव्हील

खबरें और भी हैं...