• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • On The Day Of The Examination, Many Points Like Tatarpur, Alanpur, Kushalgarh In Alwar Get Jammed, Go Ahead Of Time, Otherwise You May Remain Deprived Of The Examination.

रीट के अभ्यर्थी रहें सावधान:परीक्षा के दिन अलवर के ततारपुर, आलनपुर, कुशालगढ़ जैसे कई पॉइंट पर लंबा लगता है जाम, समय से पहले चलें, नहीं तो रह सकते हैं परीक्षा से वंचित

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा की तैयारयों को लेकर चर्चा करते कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
परीक्षा की तैयारयों को लेकर चर्चा करते कलेक्टर।
  • अकेले अलवर जिले में करीब 1 लाख लोगों को मूवमेंट रहेगा। ज्यादा लोग पर्सनल व्हीकल से आने की तैयारी में।

रीट की परीक्षा 26 सितम्बर को अलवर जिले के 223 परीक्षा केंद्रों पर होगी। परीक्षा में 71,322 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। लेकिन इसमें करीब आधी महिला अभ्यर्थी हैं। मोटे तौर पर महिला अभ्यर्थियों को परीक्षा दिलाने अभिभावक भी साथ आएंगे। इस हिसाब से करीब 1 लाख लोगों का अलवर जिले में मूवमेंट रहेगा। इनमें से 30 से 40 प्रतिशत अभ्यर्थियों के अपने निजी वाहनों से आने का अनुमान है। कुछ मिल-जुलकर वाहनों से आएंगे। जिससे अलवर जिले में ततारपुर चौराहा, कुशालगढ़, कटीघाटी, आलनपुर सहित परीक्षा केंद्र वाले कस्बों के अंदर जाम के हालत बन सकते हैं। पहले भी कई बार बड़ी परीक्षा में जाम में फंसने से अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित रह चुके हैं।

37 हजार 933 अभ्यर्थी बाहर के जिलों से आएंगे
परीक्षा के दिन 37,933 अभ्यर्थी दूसरे जिलों से अलवर आएंगे। यही नहीं करीब 27,560 अभ्यर्थी अलवर से बाहर दूसरे जिलों में जाएंगे। इसके अलावा अलवर जिले में कुल 71,322 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। बाहर के जिलों से आने वाले और यहां से दूसरे जिलों में जाने वाले अभ्यर्थी अधिकतर पहले दिन ही चले जाएंगे। लेकिन नजदीक के जिलों वाले अभ्यर्थी भी सुबह जल्दी निकलेंगे। 71 हजार अभ्यर्थियों का परीक्षा में शामिल होना है। वहीं इनमें से महिला अभ्यर्थियों के साथ अभिभावक भी होंगे। जो अधिकतर खुद के वाहनेां से आने की तैयारी में है।

कंट्रोल रूम से जानकारी करें
परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन ने अलवर में 0144-2345077 नम्बर को कंट्रोल रूप बनाया है। इसके जरिए भी अभ्यर्थी आवश्यक जानकारी ले सकते हैं। परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए शुक्रवार को प्रताप ऑडिटोरियम में कर्मचारी व अधिकारियों को सुबह 10 से शाम 4 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अलवर शहर के बाजार भी बंद रहेंगे
जिला प्रशासन ने परीक्षा के दिन इंटरनेट भी बंद रखने का निर्णय किया है। वहीं आमजन को भी बाजारों में नहीं आने का सुझाव दिया है। इसके अलावा व्यापारियों से चर्चा कर स्वेच्छा से बाजार बंद रखने का निर्णय भी हो चुका है। अभ्यर्थियों के लिए अलवर शहर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, धर्मशालाओं में ठहने का इंतजाम किया है। इंदिरा रसोई व रेनबसेरों में खाने का इंतजाम किया है। रोडवेज की करीब 200 से ज्यादा बसें अभ्यर्थियों को लाने-ले जाने में लगी है। वहीं लोक परिवहन व निजी बसों को भी लगाने की तैयारी चल रही है।