पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Overturned Weather In The Last Days Of March, Dusty Thunderstorms Throughout The Day, Sand Dunes Like Waterfalls In Harsora

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये रेगिस्तान नहीं, अलवर का नजारा:मार्च के आखिरी दिनों में पलटा मौसम, सुबह से चल रही धूल भरी आंधी, हरसोरा में रेत का टीला झरने की तरह नजर आया

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरसोरा में तेज हवा के साथ इस तरह रोड पर मिट्टी उड़ती रही। - Dainik Bhaskar
हरसोरा में तेज हवा के साथ इस तरह रोड पर मिट्टी उड़ती रही।

न यह रेगिस्तान की तस्वीर है न मई-जून का महीना। फिर भी इस रेत के टीबे व आसपास नजर पड़ी तो जहन में कुछ ऐसी ही तस्वीर उभर कर आई। मिट्टी इस तरह उड़ रही थी मानो कोई झरना हो। अन्तर यह है कि झरने से पानी नीचे की तरफ गिरता है वहीं यह मिट्टा का झरना ऊपर की तरफ उड़ रहा है।

मार्च के आखिरी दिनों में मौसम का मिजाज बदल गया है। अलवर जिले में मंगलवार को सुबह करीब नौ बजे से ही धूल भरी आंधी चलने लगी थी। जिले के बानसूर के हरसौरा में सदियों पुराना मिट्‌टी का टीबा है। यहां आने पर आंधी का नजारा ही बदल गया। तेज हवा के साथ मिट्टी के टीले से रेत झरने की तरफ बहता नजर आया। इधर से निकले वाले लोगों के लिए यह काफी आकर्षण का केन्द्र भी रहा। हालांकि, स्थानीय लोगों का कहना है कि तेज हवा में ऐसा दृश्य यहां आम बात है।

अलवर शहर में भी धूल भरी आंधी

सुबह करीब 10 बजे बाद अलवर शहर में भी धूल भरी आंधी चलती रही। सड़कों पर मिट्टी उड़ती रही। जिससे दुपहिया वाहन चालकों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ी। कुछ भारी सामान लेकर चल रहे दुपहिया वाहन चालकों को रुकना पड़ा। आंधी का वेग काफी तेज था। इस कारण वे रोड पर चल भी नहीं सके। इसके साथ में मिट्टी भी उड़ रही थी।

मई-जून जैसा अहसास

आमजन का कहना है कि अचानक मौसम पलटा है। जिससे मई-जून माह जैसा अहसास हो रहा है। दूसरी और किसानों के सामने इससे परेशानी आई है। उनका कहना है कि तेज हवा से गेहूं की पूरी खेती लावणी आ जाएगी। मतलब गेहूं की कटाई जल्दी करनी पड़ेगी। एक साथ फसल पक जाएगी। वैसे धीरे-धीरे फसल पकाव पर आती है। ऐसा मौसम खेती के अनुकूल नहीं है।

तापमान भी बढ़ रहा

अब धीरे-धीरे तापमान भी बढ़ने लगा है। जिले में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। हालांकि अभी सुबह-शाम जरूर गुलाबी सर्दी का अहसास है। यह मौसम आमजन के अधिक सावधानी बरतने का है। डॉक्टरों के अनुसार इस मौसम में सर्दी, जुकाम व बुखार अधिक होने की आशंका रहती है। इसलिए सर्दी-गर्मी से बचाव रखने की जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें