पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Provide Benefits Of Government Schemes To The Displaced, Meeting Of District Level Implementation Committee Of Sariska

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग:विस्थापितों काे सरकारी याेजनाओं का लाभ दिलाएं, सरिस्का की जिला स्तरीय इम्पलीमेंट कमेटी की बैठक

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बाघ परियोजना सरिस्का की जिला स्तरीय इम्पलीमेंट कमेटी की बैठक कलेक्टर आनंदी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सरिस्का से बर्डोद रून्ध (बहरोड़) व मौजपुर (लक्षमणगढ़) विस्थापित परिवारों को केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करवाएं। बाघ परियोजना सरिस्का क्षेत्र में 9 गांव व ग्वाडों के 216 परिवारों को अन्यत्र विस्थापित किए जाने की योजना है।

उपखण्ड अधिकारी इनके विस्थापित के लिए भूमि का चिन्हिकरण कर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक को निर्देशित किया कि बर्डोद व मौजपुर रून्ध में विस्थापित परिवारों के पशुओं का टीकाकरण करवाएं। सहायक निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि कृषि विभाग से संबंधित अपना गांव खेत योजना के तहत विस्थापित परिवारों को लाभान्वित करवाएं। डीईओ काे निर्देश देते हुए कहा कि बर्डोद व मौजपुर में विस्थापित परिवारों के बच्चों को पालनहार योजना से लाभान्वित करवाएं।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विस्थापित परिवारों के राशन कार्ड, पहचान पत्र, आधार कार्ड में यदि कोई त्रुटि है तो उसे ठीक करवाएं तथा नए नाम नहीं जोड़े जाएं। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को थानागाजी तहसील के ग्राम कानपुरा लॉज को नरेगा में प्रस्ताव लेकर ग्रेवल सडक मार्ग से जोड़ने, राजस्थान कौशल विकास निगम लि. (आरएसएलडीसी) के माध्यम से उनके कौशल विकास एवं रोजगारोन्मुखी कार्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की कार्ययाेजना बनाने के निर्देश दिए।

सरिस्का के क्षेत्र निदेशक आरएन मीना ने बताया कि सरिस्का क्षेत्र में स्थित गांवों को अन्यत्र विस्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम रामचरण शर्मा, डीएफओ सरिस्का सुदर्शन शर्मा व डीएफओ अलवर अपूर्व कृष्ण श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

अब तक 687 परिवारों का हो चुका है विस्थापन
सरिस्का बाघ परियोजना के कोर एरिया में बसे 9 गांव-ग्वाडों के 977 परिवारों में से अब तक 687 परिवारों का विस्थापन हो चुका है और 55 परिवारों के विस्थापन की प्रक्रिया चल रही है। इन गांवों के 216 परिवारों की सहमति नहीं मिलने के कारण विस्थापन अटका हुआ है। 9 में से 4 गांवों का पूरी तरह विस्थापन किया जा चुका है। जिन चार गांवाें का पूरी तरह विस्थापन हो चुका है, इनमें भगानी के 21, रोटक्याला के 51, उमरी के 91 तथा डाबली के 128 परिवार शामिल हैं।

इसके अलावा सुकोला के 59 परिवारों में से 17 परिवारों का विस्थापन हो चुका है और 19 को विस्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। इस गांव के 23 परिवाराें का विस्थापन शेष है। कांकवाड़ी के 171 परिवारों में से 143 का विस्थापन हो चुका है तथा 28 परिवारों का विस्थापन शेष है। क्रासका के 201 परिवारों में से 121 परिवारों का विस्थापन हो चुका है और 37 परिवारों के विस्थापन की प्रक्रिया चल रही है।

इस गांव के 43 परिवारों का विस्थापन शेष है। हरिपुरा के 74 परिवारों में से 31 परिवार विस्थापित किए जा चुके हैं और 14 की प्रक्रिया चल रही है। इस गांव के 29 परिवारों का विस्थापन शेष है। इसी तरह 181 परिवारों में से 84 का विस्थापन किया जा चुका है और 4 परिवारों के विस्थापन की प्रक्रिया चल रही है। इस गांव के 93 परिवार विस्थापन से शेष हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें