पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ये लाइन देख लो, हर तीसरा पॉजिटिव है:​​​​​​​अलवर में  कोरोना की जांच कराने पहुंचो या वैक्सीन लगवाने, लाइन में लगे-लगे थक रहे लोग, दो घण्टे में नम्बर आ रहा

अलवर3 महीने पहले
जिला अस्पताल के सामने कोरोना की जांच कराने पहुंचे लोगों की लाइन बाहर रोड़ तक आ गई।

कोरोना बाहर-भीतर घेर चुका है। तभी तो कोरोना वायरस जांच केन्द्रों पर लम्बी लाइन होती है। संक्रमण इतना फैल चुका है कि लाइन में लगा हर तीसरा व्यक्ति पॉजिटिव है। वायरस से बचने के लिए अब तो टीका लगाने वालों की लाइन भी रोड तक पहुंच गई है।
हम अलवर जिले की बात कर रहे हैं। यहां पर पिछले सात दिनों से रोजाना करीब 1 हजार से अधिक नए पॉजिटिव आने का सिलसिला जारी है। करीब तीन से चार हजार लोगों के सैंपल रोजाना जांच होते हैं। उसमें से करीब एक तिहाई पॉजिटिव आने की रफ्तार जा चुकी है। तभी तो जिला अस्पताल अलवर के सामने कोविड ओपीडी में सैंपल देने वालों की लाइन रोड तक आ पहुंच गई है। हालात ये हैं कि यहां लाइन में लगे हुए लोग थक जाते हैं। यहां डेढ़ से दो घण्टे में भी नम्बर नहीं आ रहा है। चिंता की बात यह है कि इतनी देर तक लाइन में लगे रहने से कोरोना संक्रमित होने का डर भी रहता है। यदि कोई पॉजिटिव नहीं है तो उसे दूसरे किसी पॉजिटिव के पास खड़े होने से संक्रमित होने का पूरा डर रहता है।

जिला अस्पताल के सामने 500 से ज्यादा आ रहे
अकेले जिला अस्पताल के सामने करीब 500 से 700 लोग एक ही जगह कोरोना की जांच कराने पहुंचते हैं। जहां सुबह से ही लाइन लग जाती है। शाम को भी यही हाल रहता है। दोपहर में लू चलने लगी है। इस कारण मरीजों का लाइन में खड़ा होना मुश्किल होने लगा है।

वैक्सीन लगाने वालों की भीड़
अब जिले में कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ पड़ने लगी है। जिला अस्पताल के बगल में 18 प्लस उम्र के लोगों को वैक्सीन लग रही है। यहां सुबह से ही लम्बी लाइन है। अन्दर पेंशनर वार्ड परिसर से लेकर रोड तक लाइन आ चुकी है। बीच में लाइन को टर्न भी दे दिया। फिर भी सुबह सुबह ही बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने आ जाते हैं।

पहले दिन एक ही टीका केन्द्र
असल में अलवर जिले में 18 प्लस उम्र के लोगों के लिए पहले दिए एक ही टीका केन्द्र था। लेकिन, दो मई को अलवर शहर में पाच जगह और गांवों में ज्यादातर पीएचसी व सीएचसी पर टीके लगाने का इंतजाम किया है।

खबरें और भी हैं...