पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबिनार:पुलिस मित्राें से पुलिस की कार्यप्रणाली में रेस्पॉन्स मेकैनिज्म सुधरा : एडीजी जोसफ

अलवर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसपी ने पुलिस मित्राें से किया ऑनलाइन सुरक्षा संवाद व वेबिनार, एडीजी व आईजी भी जुड़े

एसपी तेजस्वनी गौतम ने रविवार काे नवाचार के तहत जिले के पुलिस मित्रों से सोशल मीडिया पर ऑनलाइन सुरक्षा संवाद व वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सतर्कता व रेंज प्रभारी बीजू जॉर्ज जोसफ और जयपुर रेंज आईजी एस. सेंगाथिर ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान एसपी ने सभी पुलिस मित्रों से ऑनलाइन जुड़कर उनके द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान किए गए कार्यों के अनुभव पर विस्तार से चर्चा की।

पुलिस मित्र संजय अग्रवाल, शब्बीर हुसैन, विष्णु खंडेलवाल, लता भोजवानी, कमल सिंह, दिनेश चंद मीणा, मनमोहन सिंह, सुरेंद्र, भरत सैनी, रितु बांगा व सुमन शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की पुलिस मित्र बनाने की योजना अच्छी मुहिम है। इससे हम देश और समाज से जुड़े हैं। जनता का पुलिस पर विश्वास बढ़ा है।

समाज में सकारात्मक संदेश गया है। सामाजिक व जनहित के कार्यों में सहभागिता बढ़ी है। पुलिस के साथ रहकर बहुत कुछ सीखा है। पुलिस कितनी कठिनाइयों में काम करती है, यह जानने का मौका मिला है। आज पुलिस व पुलिस मित्र एक परिवार की तरह है।

पुलिस मित्र बनने के बाद पुलिस की कार्यशैली को नजदीक से जानने का मौका मिला है। पहले लगता था हमारी पुलिस में कोई नहीं सुनेगा, लेकिन अब हम बिना भय के मित्र की तरह पुलिस को अपनी समस्या बता सकते हैं। आईजी एस. सेंगाथिर ने कहा कि पुलिस मित्रों को जिम्मेदार व संवेदनशील नागरिक बनना होगा। जाति-धर्म से ऊपर उठकर समाज में समानता के साथ सकारात्मक रूप से कार्य करना होगा।

एसपी तेजस्वनी गौतम ने पुलिस मित्रों को प्रथम सुरक्षा संवाद से जुड़ने के लिए धन्यवाद देते हुए बताया कि विभिन्न समूह जैसे स्कूल-काॅलेज के विद्यार्थी, व्यापारी, सामाजिक संगठन, बैंक कर्मी, चिकित्सालय व हेल्थ सेंटर के अधिकारी-कर्मचारी व आशा सहयोगिनी से आगामी दिनाें में सुरक्षा संवाद शुरू किया जाएगा।

एसपी ने बताया कि पुलिस मित्रों के लिए ड्रेस कोड व पहचान के लिए परिचय पत्र जारी करने, ऑनलाइन ठगी के बढ़ते अपराधों को देखते हुए थाना स्तर पर पुलिस मित्रों की साइबर टॉक्स टीम बनाने, पुलिस मित्रों की मासिक सप्ताहिक गोष्ठी सहित छोटे-मोटे अपराधों में पुलिस मित्र का सहयोग लेना सुनिश्चित किया गया है।

सुरक्षा संवाद में एएसपी ग्रामीण श्रीमन मीणा, एएसपी मुख्यालय शिवलाल बैरवा, प्रशिक्षु आईपीएस ज्येष्ठा मैत्रेयी सहित जिले भर से 45 पुलिस मित्रों ने भाग लिया।

हमारी आंख व कान बनें पुलिस मित्र : बीजू जार्ज जाेसेफ
एसपी ने बताया कि पहले सुरक्षा संवाद से जुड़े एडीजी बीजू जॉर्ज जोसफ ने वीसी के जरिए कहा कि पुलिस मित्र से पुलिस को बड़ा सहयोग मिला है। इससे आमजन में अनुशासनात्मक व टाइम मैनेजमेंट पर प्रभाव पड़ता है। पुलिस मित्र हमारी आंख कान बने हैं। इसलिए पुलिस मित्र जिम्मेदार नागरिक का परिचय दें।

पुलिस मित्र योजना से पुलिस की कार्यप्रणाली में रेस्पॉन्स मेकैनिज्म में सुधार हुआ है। इससे युवाओं में अनुशासन व टाइम मैनेजमेंट आता है। उन्होंने कहा कि अलवर में राजस्थान के सर्वोत्तम पुलिस मित्र बने हैं। पुलिस मित्र की समाज में अहम भूमिका है। वह आमजन व पुलिस के मध्य ब्रिज का काम करते हैं। पुलिस मित्र द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser