पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अलर्ट:आज से 3 महीने के लिए बंद हाे जाएगा सरिस्का

अलवर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरिस्का बाघ अभयारण्य को बुधवार से तीन महीने के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस दाैरान पर्यटकों की अावाजाही पर राेक रहेगी। बारिश के सीजन में हर साल 1 जुलाई से 30 सितंबर तक सरिस्का बाघ अभयारण्य को बंद कर दिया जाता है। तीन महीने बाद 1 अक्टूबर को सरिस्का को पर्यटकोें के लिए खोला जाएगा। बंद के दौरान पर्यटन गतिविधियों पर रोक रहेगी।

बारिश के मौसम में वन्यजीव ब्रीडिंग करते हैं। इस सीजन में पौधे व वनस्पतियां भी उगती हैं। पर्यटकों के वाहनों के कारण वन्यजीवों को किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसके लिए इसे तीन महीने के लिए बंद दिया जाता है। सरिस्का डीएफओ सेढूराम का कहना है कि पर्यटकों के लिए बंद के दौरान एक जोन खुला रखा जाता है। इसमें टहला व सदर गेट से पांडुपोल तक पर्यटक जा सकते हैं। इस साल यह जोन खुलेगा या नहीं, इसके लिए अभी स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं।

82 दिन पहले बंद रह चुका सरिस्का

कोरोना महामारी के कारण सरिस्का को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए कदमों के तहत सरिस्का बाघ परियोजना को इस साल 82 दिन तक बंद रखा गया। सरिस्का को 18 मार्च को राज्य सरकार के आदेश पर बंद कर दिया था। अनलॉक-1 के बाद 8 जून को सरिस्का को खोला गया। 22 दिन बाद फिर से सरिस्का 3 माह के लिए लिए बंद कर दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें