पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Scavengers And Wardboys At Alwar District Hospital On Strike, Duty Incentive Amount Not Received In Kovid Ward During Corona Transition

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

14 माह में सिर्फ 4 छुट्टियां, कोई प्रोत्साहन नहीं:​​​​​​​अलवर जिला अस्पताल में सफाईकर्मी व वार्डबॉय हड़ताल पर, कोरोना संक्रमण के दौर में कोविड वार्ड में ड्यूटी की प्रोत्साहन राशि भी नहीं मिली

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में सफाईकर्मी और वार्डबॉय हड़ताल पर।
  • प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने कहा- कर्मचारियों की मांगों को लेकर ठेकेदार को नोटिस दिया गया है

अनिल कुमार अलवर जिला अस्पताल में ICU में वार्ड बॉय हैं। जिनके पैर में सूजन भी है। पिछले 14 महीने से केवल 4 छुट्टी ही मिली है। कोरोना महामारी के गंभीर संक्रमण के दौर में भी लगातार ड्यूटी दी। सरकार ने 200 रुपए प्रतिदिन प्रोत्साहन राशि की घोषणा के बावजूद उनको नहीं मिली है।

ऐसा ही कहना है सफाईकर्मी कमला बानो का। उनका कहना है कि कोविड वार्ड में लम्बे समय तक ड्यूटी की। दिन में चार बार ड्यूटी पर आना पड़ता है। कोरोना काल में सबसे ज्यादा ड्यूटी की है। फिर भी 200 रुपए प्रोत्साहन राशि नहीं मिली। यही नहीं तय समय से ज्यादा ड्यूटी कराई जाती है। यह समस्या है अलवर जिला अस्पताल में सफाईकर्मी और वार्ड बॉय समेत कुछ अन्य संविदाकर्मियों की। जिन्होंने सोमवार को अस्पताल खुलते हड़ताल कर दी। काम बंद कर दिया। सफाई नहीं की। जिससे अस्पताल में कचरा और गंदगी साफ नहीं हो सकी। इसी दिन से अस्पताल में सफाई व संविदाकर्मियों का ठेका भी दूसरी कम्पनी के हाथ में गया है।

ठेकादार और संविदाकर्मियों के बीच का मामला
अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील चौहान का कहना है कि यह ठेकादार और संविदाकर्मियों के बीच का मामला है। सफाईकर्मियों की मांग है कि उनको सात तारीख तक वेतन दिया जाए। पीएफ की कटौती की पूरी जानकारी मिले। साप्ताहिक अवकाश मिले और उसका भुगतान भी हो। इन मांगों को लेकर ठेकेदार से चर्चा की है। ठेकादार को नोटिस भी दिया गया है कि उसके कर्मचारी काम पर नहीं आए।

110 वार्ड बॉय और 85 सफाईकर्मी
जिला अस्पताल और जनाना अस्पताल में 110 वार्ड बॉय और 85 सफाईकर्मी हैं। कुछ कम्प्यूटर ऑपरेटर, ड्राइवर व सुरक्षा गार्ड भी हैं। दोपहर 12 बजे कर्मचारियों से प्रशासन और ठेकेदार के बीच में चर्चा होती रही। लेकिन दोपहर तक कोई समाधान नहीं निकल सका।

प्राेत्साहन राशि आने पर दी जाएगी

प्रोत्साहन राशि को लेकर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि सरकार से राशि आने पर दी जाएगी। जितनी राशि आई उसे सरकार की गाइडलाइन के अनुसार भुगतान किया जा चुका है। अब नया ठेकेदार आया है। उसके आते ही पहले दिन ही सफाईकर्मियों ने हड़ताल कर दी। जो सही नहीं है। संविदाकर्मियों को पहले नोटिस देना चाहिए। ताकि उनकी बात को उचित मंच तक रखा जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें