पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मीटिंग:काेराेना से स्वराेजगार वाले ज्यादा प्रभावित, बैंकर्स इन लोगों के ऋ ण आवेदन जल्द निपटाएं : कलेक्टर

अलवर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति (डीएलसीसी) एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरसी) की बैठक जिला परिषद सभागार में बुधवार काे कलेक्टर आनंदी की अध्यक्षता में हुई। इसमें कलेक्टर ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के अन्तर्गत जून तक समाप्त तिमाही की समीक्षा कर बैंकर्स को निर्देश दिए कि जून माह से बैंक लगातार खुल रहे हैं, इसलिए निर्धारित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति की दिशा में कार्ययोजना बनाकर काम करें। इसमें कोरोना महामारी का बहाना बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए कि ऋण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मार्च माह का इंतजार नहीं कर ऋण आवेदनों का निस्तारण जल्द करें।

बैंकर्स से उन्हाेंने कहा कि कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा स्वरोजगार करने वाले व्यक्ति प्रभावित हुए हैं, इसलिए उनके ऋण आवेदनों को सकारात्मक रूप से त्वरित गति से निस्तारित करें। ब्रांच मैनेजर जिला उद्योग केन्द्र द्वारा स्पोन्सर किए गए ऋण आवेदनों में दस्तावेजों की कमी की पूर्ति जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक से समन्वय कर पूर्ण कराएं। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन ब्रांचों में ऋण आवेदन अधिक संख्या में लम्बित हैं, उनके ब्रांच मैनेजरों से समन्वय कर उनका निस्तारण कराएं।

उन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति विकास निगम लि. के परियोजना प्रबंधक द्वारा अपेक्षाकृत कम संख्या में ऋण आवेदन स्पोन्सर करने पर नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए कि आगामी मीटिंग से पूर्व कम से कम 2 हजार ऋण आवेदन स्पोन्सर कराएं तथा पंचायत चुनाव के बाद अनुसूचित जाति बहुल गांवों में ऋण आवेदन के लिए शिविर लगाएं।

कलेक्टर ने कृषि ऋण आवेदनों को लम्बित नहीं रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान कृषि सैक्टर में वृद्धि हुई है, इसलिए जिले के किसानों को और सम्बल प्रदान करने के लिए उनके ऋण आवेदनों का तुरन्त निस्तारण करें। बैठक में जिला परिषद के सीईओ जसमीत सिंह सिंधू, पीएनबी मण्डल प्रमुख पी.सी बागड़ी, लीड बैंक अधिकारी कमलेश हेडा, नाबार्ड के डीडीएम प्रदीप चौधरी, एनआरएलएम के राहुल चौधरी, पीएनबी आरसेटी के निदेशक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
पीएनबी आरसेटी की पुस्तिका का किया विमोचन
कलेक्टर ने पीएनबी के अलवर स्थित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) की पीएनबी आरसेटी अलवर का परिचय पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में वर्ष 2019-20 में पीएनबी आरसेटी अलवर द्वारा स्वरोजगार के लिए की गई गतिविधियों एवं प्रशिक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें