पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शाहजहांपुर बॉर्डर पर आंदोलन पहले जैसा:कोर्ट के फैसले से किसान आंदोलन पर कोई असर नहीं; रोटी बनाने, पानी गर्म करने के बाद अब वाशिंग मशीन भी आई

अलवर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाहजहांपुर खेड़ा हरियाणा बॉर्डर कपड़े धोने की मशीन। - Dainik Bhaskar
शाहजहांपुर खेड़ा हरियाणा बॉर्डर कपड़े धोने की मशीन।

कृषि कानूनों पर रोक के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी अलवर के शाहजहांपुर खेड़ा हरियाणा बॉर्डर पर किसान आंदोलन पहले की तरह जारी है। अब तो कपड़े धोने की मशीन भी यहां आ गई। इससे पहले रोटी बनाने व पानी गर्म करने की मशीनें आई थी। इसके अलावा किसानों का राशन भी बढ़ाया जाने लगा है। इससे लगता है कि किसान 26 जनवरी तक आंदोलन को इसी गति से आगे बढ़ाने में जुट गए हैं। नेशनल हाइवे पर भी पहले की तरह सूना है।

बॉर्डर पर अनशन के दौरान किसान।
बॉर्डर पर अनशन के दौरान किसान।

लोहड़ी में सर्वधर्म स्वभाव का संदेश
बॉर्डर पर किसानों के बीच लोहड़ी पर्व भी मनाया गया है। सभी धर्म के लोगों ने मिलकर लोहड़ी पर्व को खास बनाया है। खीर सहित विशेष व्यंजन तैयार कर इस पर्व में सर्वधर्म प्रेम का संदेश दिया है।

पहले की तरह हाइवे जाम
बॉर्डर पर पहले की तरह हाइवे की दोनों लेन पर किसान जमे हुए हैं। केवल दिल्ली-जयपुर की सर्विस लेन को आसपास के ग्रामीणों के छोटे वाहनों के निकलने के लिए खुला छोड़ा हुआ है। इसके अलावा पहले की तरह किसान अपने तम्बुओं में डटे हुए हैं।

बड़े नेता किसानों के बीच जाने लगे
किसानों के बड़े नेता इस आंदोलन को कमजोर नहीं पड़ने देना चाह रहे हैं। जिसके लिए अब वे वापस गांवों में किसानों के बीच जाने लगे हैं। 26 जनवरी से पहले आंदोलन को और तेज करने की रणनीति को आगे बढ़ाने में जुट गए हैं। किसान नेता रामपाल जाट व योगेन्द्र यादव लगातार राजस्थान के आसपास और हरियाणा के जिलों में किसानों से मिल रहे हैं।

अनशन भी कर रहे
दूसरी और बॉर्डर पर क्रमवार किसानों का अनशन भी चल रहा है। हर दिन कुछ किसान एक दिन के अनशन पर रहते हैं। पहले दिन से अनशन चल रहा है। हरियाणा शाहजहांपुर बॉर्डर पर किसानों का पड़ाव 2 दिसम्बर से शुरू हुआ था। 12 दिसम्बर से किसान हाइवे पर आ गए थे। 25 दिसम्बर से हाइवे की देानों लेन बंद कर दी थी। यहां राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र व गुजरात तक के किसान आए हुए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser