पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलवर में पानी बना सबसे बड़ी जन समस्या:सीएम साहब पानी चाहिए, बिन पानी सब सून; सात विधायकों की पहली मांग, ठाेस इंतजाम करे सरकार

अलवर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैट कम करना चाहिए ताकि पेट्रोल-डीजल की रेट कम हो। - Dainik Bhaskar
वैट कम करना चाहिए ताकि पेट्रोल-डीजल की रेट कम हो।
  • मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत आज प्रस्तुत करेंगे नए वित्तीय वर्ष का बजट, पहली बार पेपरलैस हाेगा, अलवर जिले को कई उम्मीदें

सीएम साहब पानी चाहिए, बिन पानी सब सून... मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार काे प्रदेश का बजट प्रस्तुत करेंगे। इस बजट में जिले के 11 विधायकों में से 7 विधायकों ने अपनी पहली प्राथमिकता में पानी मांगा है। विधायकों से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि पानी की समस्या का ठाेस समाधान हाेना बहुत जरूरी है।

इसलिए चंबल से लेकर यमुना सहित ऐसे बड़े प्रोजेक्ट पर तेज गति से काम हाे क्योंकि क्षेत्र में पानी की समस्या बड़ी है। विधायकों ने अपनी मांग में कहा है कि पानी से सब कुछ जुड़ा है। यदि पेयजल की व्यवस्था नहीं हुई ताे हालात खराब हाे जाएंगे। खुद श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने भी चंबल के पानी की मांग की है। मंत्री ने कहा है कि पानी की समस्या का स्थाई समाधान के लिए जरूरी है कि चंबल का पानी अलवर लाया जाए।

जानिए, जिले के 11 विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र की किन जरूरतों और योजनाओं की मांग मुख्यमंत्री के समक्ष उठाई हैं

स्कूल-कॅालेज खुलवाने पर रहेगा फोकस
पिछले बजट में अलवर ग्रामीण के लिए खूब मिला है। लेकिन इस बजट में सड़क, पानी और शिक्षा पर पूरा फोकस रखा है। पेयजल के स्थाई समाधान के लिए चंबल का पानी आना चाहिए। सरकार इसके लिए प्रयासरत भी है। तभी पानी की किल्लत को दूर किया जा सकता है। वहीं हर गांव के लिए पेयजल की स्कीम बने। वहीं शिक्षा के लिए स्कूलों को क्रमोन्नत कर बेहतर व्यवस्था करने और जरूरत वाले क्षेत्रों में स्कूल कॉलेज खोलने पर मेरा फोकस रहेगा।
टीकाराम जूली, अलवर ग्रामीण विधायक

वैट कम करना चाहिए ताकि पेट्रोल-डीजल की रेट कम हो
मैंने बाला किला क्षेत्र में पैंथर की बहुतायत होने के कारण इसे पैंथर अभयारण्य घोषित करने, नगर परिषद को नगर निगम बनाने, शिशु वार्ड को अस्पताल का दर्जा दिए जाने, पेट्रोल-डीजल से प्रदेश सरकार वैट कम करे, जिससे हरियाणा की दर पर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल मिल सके इनकी मांग रखी है। चंबल के पानी लाने की योजना को जल्द ही मूर्तरूप देने की मांग की है। राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज का काम शुरू करने सहित कई मांगे रखी हैं।
-संजय शर्मा, शहर विधायक

जिला अस्पताल व नर्सिंग कॉलेज चाहिए
मैनें तिजारा विधानसभा क्षेत्र में जिला अस्पताल खुलवाने, टपूकड़ा को तहसील बनाने, विधानसभा क्षेत्र में नर्सिंग कॉलेज खुलवाने और भिवाड़ी से नीमराना सड़क की मांग राज्य सरकार और मुख्यमंत्री से की है। इसके अलावा पुलिस लाइन सहित अन्य सड़कों की मांग भी रखी है।

-संदीप यादव, विधायक, तिजारा

थानागाजी में कोई कमी नहीं
थानागाजी विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश सरकार ने भरपूर विकास कराया है। क्षेत्र की सभी सड़कों का निर्माण कराया गया है। फिलहाल क्षेत्र में किसी भी चीज की कोई कमी नहीं है। अतिरिक्त कुछ भी बजट में देगी तो हम उसे स्वीकार करेंगे।

कांतिचंद मीणा, विधायक, थानागाजी
व्यवस्था करनी चाहिए

पहाड़ी क्षेत्र अधिक होने के कारण 1500 फीट तक भी पानी नहीं है। डार्क जोन होने के कारण सरकार को पेयजल और सिंचाई के लिए पानी की ठोस व्यवस्था करनी चाहिए। क्षेत्र की सड़कें खराब हालत में हैं, जिनका जीर्णोद्धार किया जाए।

-दीपचंद खैरिया, विधायक, किशनगढ़बास

एडीएम, एसपी ऑफिस अलवर ही रखने की मांग
मैनें अपने विधानसभा क्षेत्र की सबसे बड़ी दो मांगों काे प्रमुखता से रखा है। इनमें पहला तो पूर्व में बानसूर को एडीएम भिवाड़ी व एसपी भिवाड़ी के क्षेत्राधिकार से मुक्त कर अलवर करवाने और दूसरा बानसूर में डिप्टी एसपी कार्यालय खुलवाने की मांग है। इसके अलावा बानसूर में बस स्टेंड, नारायणपुर में बिजली, पानी के एईएन बैठाने की मांग को प्रमुखता से रखा है। इस संबंध में सीएम से बात भी हुई है। पूरी आशा है कि ये सभी मांगे पूरी भी हाेंगी।
-शकुंतला रावत, विधायक, बानसूर

चंबल का पानी, गोविंदगढ़ में एसडीएम पद मांगा
मैनें विधानसभा क्षेत्र में चंबल के पानी की मांग की है। गोविंदगढ़ क्षेत्र में पेयजल की समस्या सबसे ज्यादा है। मेरा प्रयास रहेगा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में नहीं तो कम से कम गोविंदगढ़ में तो पानी मिले। इसके अलावा गोविंदगढ़ कॉलेज को पीजी स्तर करवाने, विषय बढ़वाने, रामगढ़ में इंडस्ट्रीयल विकास के लिए उद्योग क्षेत्र लाने के साथ अलावड़ा पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने, बालिका स्कूलों को 10वीं तक करने सहित कई डिमांड मुख्यमंत्री से की है।

-साफिया खान, विधायक, रामगढ़़

पानी की पूर्ति के लिए प्रोजेक्ट बनाना हाेगा
विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए बड़ा प्रोजेक्ट बनाने, बड़ा क्षेत्र होने के कारण दूसरा थाना स्वीकृत कर इसे दो थाना क्षेत्रों में बांटने, किसान आंदोलन के कारण मुंडावर क्षेत्र की सड़कों पर डायवर्ट हुए ट्रेफिक के कारण खराब सड़काें काे सही कराने, सीएचसी व पीएचसी में डॉक्टरों व नर्सिंग कर्मियों की कमियों को पूरा करने, क्षेत्र के मरीजों के लिए सीएचसी में सोनोग्राफी की जांच शुरू कराने सहित कई मांगे रखी हैं।

-मंजीत चौधरी, विधायक, मुंडावर
बहराेड़ में चाहिए यमुना का पानी, यही सबसे बड़ी मांग
बहरोड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए मेरी पहली मांग यह है कि बहरोड़ व नीमराना सहित जिले में सिंचाई के लिए यमुना का पानी लाया जाए। दूसरा किसानों को खेती के लिए बिजली फ्री दी जाए। इसके अलावा बहरोड़ को जिला बनाने, जिला अस्पताल खोलने, बस स्टेंड, मांढ़ण व बर्डोद में गर्ल्स कॉलेज, बर्डोद को नपा बनाने सहित कई मांगे की हैं। मैं विधानसभा क्षेत्र से जुड़े अनेक मुद्दों को सदन में उठता आ रहा हूूं। सीएम ने आश्वस्त किया है बहुत कुछ मिलेगा।

-बलजीत यादव, विधायक, बहरोड़

रैणी में चाहिए सरकारी काॅलेज, पानी की भी मांग
मैनें राजगढ़ व रैणी में बीसलपुर और लक्ष्मणगढ़ में चंबल के पानी लाने, रैणी में सरकारी काॅलेज, खराब रोड सही करने, लिंक रोड की मरम्मत करने, गढ़ी सवाईराम से हरसाना तक स्वीकृत 35 करोड़ के रोड के टेंडर जल्दी करने की मांग रखी है। अब तक सीएम ने सभी मांगों को पूरा किया है और मुझे पूरा विश्वास है कि इन सभी मांगों को भी प्रमुखता से लेते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट के जरिए पूरा करेंगे।
-जौहरीलाल मीणा, विधायक राजगढ़-लक्ष्मणगढ़

काॅलेज भवन के लिए बजट में पैसा चाहिए
कठूमर विधानसभा क्षेत्र के बहतुकला-धौलागढ़ में नया थाना बनाने और विधानसभा क्षेत्र में रीको का ऑफिस खोलने की मांग की है। साथ ही क्षेत्र में मैथना रूंध में 800 बीघा जमीन मिनी बांध के लिए आवंटित करने, खेड़ली में आरओबी, आईटीआई कॉलेज और उप तहसील भवन निर्माण और कठूमर में कॉलेज भवन निर्माण के लिए बजट की जरूरत है।
-बाबूलाल बैरवा, विधायक, कठूमर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें