पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना:विशेष पंजीयन शिविर 10 तक, ई-मित्र से 30 तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे लाभार्थी

अलवर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 अप्रैल तक जिले की ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में लग रहे विशेष शिविरों में लाभार्थी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। लाभार्थी स्वयं या ई-मित्र के जरिए 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001806127 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

कलेक्टर ने बताया कि योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद एक मई से लाभार्थी जिले के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामान्य अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल के साथ योजना से जुड़े सभी निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे। योजनान्तर्गत पात्र परिवार योजना के सॉफ्टवेयर पर पंजीयन के साथ ही संलग्न प्रारूप में पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड कर प्राप्त कर सकता है, जिसमें लाभार्थी परिवार के जनआधार एवं पॉलिसी संबंधित विवरण दर्ज होगा।

योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी को जनआधार कार्ड अथवा जनआधार रजिस्ट्रेशन के साथ आधार कार्ड को साथ लेकर जाना होगा। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों का जनआधार कार्ड नहीं बना हुआ है, उन्हें पहले ई-मित्र पर जाकर अपना जनआधार कार्ड बनवाना होगा। इसके लिए ई-मित्र पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें