14 वर्ष के छात्र और छात्राओं वर्ग की हाॅकी प्रतियाेगिता:स्कूली छात्र-छात्राओं की राज्यस्तरीय हाॅकी प्रतियाेगिता शुरू, 76 में से 46 टीमें ही आई

अलवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अलवर. हाॅकी प्रतियाेगिता के उद्घाटन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं। - Dainik Bhaskar
अलवर. हाॅकी प्रतियाेगिता के उद्घाटन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं।

65वीं स्कूली राज्य स्तरीय 14 वर्ष छात्र व छात्रा वर्ग की हाॅकी प्रतियाेगिता गुरुवार काे राजकीय उप्रा विद्यालय आर्य नगर की मेजबानी में शुरू हुई। प्रतियाेगिता का उद्घाटन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने किया। प्रतियाेगिता में 30 टीमें खेलने नहीं आई। आयाेजन सचिव माेहम्मद इलियास ने बताया कि प्रतियाेगिता में कुल 76 टीमें आनी थी। इनमें से छात्रवर्ग की 25 व छात्रावर्ग की 21 टीमें आई हैं। प्रतियाेगिता 6 दिसंबर तक चलेगी।

प्रतियाेगिता के उद्घाटन समाराेह में सीडीईओ पूनम गाेयल ने स्वागत भाषण में कहा कि नैतिक मूल्याें में गिरावट के समय में इस तरह की गतिविधियां हाेना जरूरी हैं। कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि बच्चाें के संपूर्ण विकास के लिए खेल जरूरी हैं। एेसी प्रतियाेगिताओं से निश्चित ही बच्चाें का उन्नयन हाेगा। उन्हाेंने मंत्री जूली का हवाला देते हुए बच्चाें काे संदेश दिया कि मंत्री कहते हैं कि हम हारने के बाद भी नए जाेश के साथ उसी दिन से आगामी जीत की तैयारी में जुट जाते हैं।

इसलिए खिलाड़ियाें काे हार से निराश नहीं हाेना बल्कि दुगने जाेश के साथ अगली बार जीत की तैयारी के लिए जुटना है। कलेक्टर ने मंच से कई बार मंत्री की प्रशंसा की। मंच छाेड़ने से पहले कलेक्टर ने कहा कि मुझे किसी कार्यक्रम में जाना है। इसलिए मैंने मंत्रीजी से अनुमति ले ली है। मुख्य अतिथि मंत्री जूली ने कहा कि खेलाें के अंदर पिछले काफी समय से बदलाव अाया है। पहले खेलाें में भविष्य इतना मजबूत नहीं हाेता था जितना आज है। आज खेलाें में पैसा व शाेहरत दाेनाें हैं। खेलाें में मैडल विजेताओँ काे सरकार द्वारा प्राेत्साहित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने भी खेलाें में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 300 खिलाड़ियाें काे नाैकरी दी है। सरकार ने मैडल विजेताओँ की प्राेत्साहन राशि में भी कई गुना बढ़ाेतरी की है।

शुरुअात में अाेसवाल स्कूल की छात्राअाें ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। अतिथियाें ने मार्च पास्ट की सलामी ली। इस दाैरान डीईओ एलीमेंट्री नेकीराम, डीईअाे माध्यमिक राकेश शर्मा, एडीपीसी भजनलाल, पंचायतीराज कर्मचारी संघ प्रदेशाध्यक्ष मूलचंद गुर्जर, कांग्रेस जिला महासचिव श्वेता सैनी सहित कई पदाधिकारी माैजूद रहे। स्कूल पहुंचने के बाद मंत्री जूली, कांग्रेस जिलाध्यक्ष याेगेश मिश्रा व कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया मंच पर जाने से पहले प्रधानाध्यापक कक्ष में गए। वहां मंत्री ने जिलाध्यक्ष मिश्रा अाैर जिलाध्यक्ष ने मंत्री काे माला पहनाई। इसके बाद कलेक्टर पहाड़िया काे भी माला पहनाई गई। बाद में तीनाें मंच पर अाए अाैर कार्यक्रम शुरू हुअा। कार्यक्रम शुरू हाेने के कुछ देर बाद जिलाध्यक्ष मिश्रा, इसके बाद कलेक्टर अाैर कार्यक्रम समाप्त हाेने से पहले मंत्री जूली भी चले गए। अायाेजकाें काे भी जल्दबाजी इतनी रही कि स्वागत के तुरंत बाद ही उन्हाेंने स्मृति चिन्ह भी वितरित कर दिए।

पहले दिन राजर्षि काॅलेज खेल मैदान पर हुई हाॅकी प्रतियाेगिताअाें में बीकानेर ने बाड़मेर काे 3-0, चूरू ने बूंदी काे 3-0 व जाेधपुर ने बीकानेर काे 4-0 से हराया। यशवंत स्कूल मैदान पर हुई छात्रा वर्ग की प्रतियाेगिता में नागाैर ने बाड़मेर काे 9-0, भीलवाड़ा ने टाेंक काे 1-0 से हराया। नवीन स्कूल में हुई छात्र वर्ग की प्रतियाेगिता में सिराेही व जालाैर 2-2 से बराबरी पर रहे। उदयपुर ने चिताैड़गढ़ काे 2-0 व पाली ने काेटा काे 4-0 से हराया। प्रताप स्कूल में छात्रा वर्ग की प्रतियाेगिता में कराैली ने झुंझुनूं काे 1-0, हनुमानगढ़ ने जालाैर काे 5-0 अाैर कराैली ने पाली काे 4-0 से हराया।

खबरें और भी हैं...