पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दामों का अंतर:दस किमी दूर हरियाणा में दस रुपए सस्ता पेट्रोल-डीजल गांवों में बोतलों में स्टॉक, परचूनी की दुकान पर बिक रहा

बहरोड़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान से कम वैट की दरों के कारण हरियाणा में सस्ता पेट्रोल मिल रहा, लोगों ने इसे रोजगार बना लिया

क्षेत्र में 10 किलोमीटर दूरी पर हरियाणा के गांवों में करीब 10 रुपए सस्ता मिल रहे पेट्रोल ने गांव-गांव में इसका अवैध व्यापार खड़ा कर दिया है। हरियाणा से लेकर होटल-ढाबा, उद्योगों सहित स्कूलों में मशीन व वाहनों के लिए स्टॉक किया जा रहा है।

किराना व परचून की दुकानों पर पानी की बोतलों में पेट्रोल बिक रहा है। सोमवार को बहरोड़ व नीमराना क्षेत्र के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल 98.20 रुपए व डीजल 90.43 रुपए के भाव से बिका। जबकि हरियाणा के पंप के ऊपर पेट्रोल 88.13 रुपए व डीजल 81.17 रुपए के दाम पर बिका।

इसका सबसे बड़ा फायदा हरियाणा सीमा से लगते पेट्रोल पंप संचालकों को मिल रहा है। बॉर्डर पर करीब 25 पेट्रोल पंप संचालित हो रहे हैं। दरअसल राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर हरियाणा से ज्यादा है। इसलिए यहां हरियाणा से 10 रुपए महंगा पेट्रोल-डीजल मिल रहा है। दामों में इसी अंतर का फायदा उठाने के लिए अवैध कारोबार चल रहा है।
राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट, हरियाणा में 10 रुपए कम टैक्स

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर एक्साई ड्यूटी लगाती है। जो पूरे देश में एक समान है। जबकि राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर 38% व डीजल पर 28 प्रतिशत टैक्स लगा रखा है। जो देश में सबसे अधिक है। जबकि हरियाणा में पेट्रोल पर 25 प्रतिशत व डीजल पर 16 प्रतिशत टैक्स है।

बहरोड़ क्षेत्र के तीनों ओर हरियाणा सीमा लगती है। बॉर्डर पर हरियाणा के 25 से अधिक पेट्रोल पंप संचालित है। जिसमें नांगल चौधरी रोड की गादोज सीमा पर हरियाणा के दो पेट्रोल पंप संचालित है। इधर, नारनौल रोड पर भगवाड़ी कला गांव से एक किलोमीटर दूर पर दो पेट्रोल पंप संचालित है।

माजरीकलां से काटी रोड पर तीन पेट्रोल पंप संचालित है। मांढ़ण से कुंड रोड पर तीन पेट्रोल पंप संचालित हैं। खास बात है कि बॉर्डर के पेट्रोल पंप पर हरियाणा के लोग बहुत कम मात्रा में तेल खरीद के लिए आते हैं। जबकि राजस्थान के लोग बड़ी मात्रा में तेल खरीद करने के लिए जाते हैं। अलवर पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष राव अभय सिंह ने बताया कि अवैध कारोबार से राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें