पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आसमानी आफत:क्षेत्र में टिड्डियों के आतंक से किसान परेशान, तेज धूप में फसलों की निगरानी में जुटे रहे

पिनान2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विभाग की टीम ने 5 ट्रैक्टर और 2 फायर ब्रिगेड मशीनों से किया दवा का छिड़काव

कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में कई दिनों से टिड्डियों के आतंक से किसान काफी चिंतित है। टिड्डियों के दल से अपनी फसल को बचाने के लिए तेज धूप में भी निगरानी करने में जुटे है। पाड़ा, बैरेर, माचाड़ी, पाटन, पिनान, डोरोली, बिलेटा आदि ग्राम पंचायत क्षेत्रों में शुक्रवार को टिड्डियों का दल मंडराता रहा। ग्रामीण पीपा, थाली, पटाखे व धुंआ करने टिड्डियों को भगाने नजर आए। कृषि अधिकारी गोकरण मीणा ने बताया कि गुरुवार की रात्रि को चिन्हित क्षेत्र में 5 ट्रैक्टर व दो फायर ब्रिगेड की मशीनों से दवा का स्प्रे कर टिड्डियों को मारने का प्रयास किया गया। कठूमर: कठूमर, सुडियाना, गारू सहित क्षेत्र में कई गांवों में शुक्रवार को टिड्डी दल पहुंचने से किसानों में हड़कंप मच गया। हालांकि, हवा के रूख के साथ तहसील क्षेत्रों के गांवों से टिड्डी दल आगे निकल गया। तहसीलदार भोलाराम ने बताया कि टिड्डी दल सबसे पहिले सुंडियाना गांव में देखा गया। किसानाें ने थाली, परात, और गाड़ियों के हॉर्न बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया।

तहसीलदार भोलाराम, गिरदावर लोकेश मीना, हल्का पटवारी उत्तमसिंह, रघुवीर, रविंद्र, चंद्रप्रकाश ने प्रभावित गांवों का दौरा किया। तहसीलदार ने बताया कि टिड्डियों के दल का ठहराव नहीं होने से फसलों में कोई नुकसान नही हुआ।

शाहजहांपुर क्षेत्र में पहुंचा टिड्डियों का दल
हरियाणा की ओर से शुक्रवार देर शाम करीब पांच बजे टिड्डियों के एक‌ दल के क्षेत्र में आने से किसानों की चिंता बढ़ ग‌ई। गनीमत रही कि दल सक्तपुरा, लामचपुर, चौबारा, शाहजहांपुर हाईवे होता हुआ बहरोड़ की ओर निकल गया। किसान दिनेश सैन, मनीष यादव, अजीत लारा, चरण सिंह चौहान ने बताया कि जैसे ही उन्हें टिड्डी दल के आने की जानकारी मिली तो वह अपने-अपने परिवार के साथ खेतों में पहुंच गए एवं खाली टीन, परात, थाली बजाकर टिड्डियों को वहां से भगा दिया।

ग्रामीणों ने की रसायन के छिड़काव की मांग
पंचायत समिति क्षेत्र के अनेक गांवों में टिड्डी दल पहुंचने से किसानों में भय व्याप्त है। टिड्डी दल से निपटने के लिए किसानों ने प्रशासन से रसायन का छिड़काव कराए जाने की मांग की है। भाजपा युवा मोर्चा के जिला सदस्य हरिओम यादव, श्रीराम मीना, राजेन्द्र शर्मा, राजेश मीना, करण सिंह व नरेश मीणा सहित अन्य ने बताया कि ग्राम पंचायत श्रीचन्दपुरा के डाबर का बास, कुण्डरोली, धौलान, ईन्दपुरा व गोठ सहित अन्य गांवों में गत दो दिनों से टिड्डी दल ने हमला कर बाजरे व तिल्ली की फसल को चट कर दिया। उन्होंने कृषि अधिकारियों व प्रशासन से टिड्डी दल के हमले से बचने के लिए कीटनाशक व रसायन का छिड़काव कराए जाने की मांग की है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें