पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव:परिवार घर में जीत का जश्न मना रहा था कि पुलिस प्रमाण पत्र वापस लेने पहुंच गई, मतदान दल में शामिल था कोरोना पॉजिटिव 9 बजे पता लगा तो वापस भेजा, गंडूरा में जीत पर विवाद

अलवरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 40 ग्राम पंचायतों ने चुने सरपंच और पंच, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हुई

लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बड़का के पाेलिंग बूथ पर मतदान दल के कर्मचारी के काेराेना पाॅजिटिव मिलने के बाद अफरा-तफरी का माहाैल पैदा हाे गया। रिपाेर्ट मिलने के बाद सुरेंद्र नाम के कर्मचारी काे अाईसाेलेट कर दिया गया और मतदान दल काे कार्यमुक्त करने के बाद मतदान केंद्र काे सेनेटाइज कराकर मतदान कराया गया। मामले के अनुसार लक्ष्मणगढ़ में 21 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद का मतदान साेमवार काे हुआ।

यहां ग्राम पंचायत बडका के पोलिंग बूथ संख्या दो पर एक कर्मचारी सुरेंद्र जो कि 26 सितंबर को अपनी सैम्पलिंग बानसूर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कराकर ड्यूटी पर आया था, जिसकी रिपोर्ट साेमवार काे मैसेज के माध्यम से पॉजिटिव मिली। पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने के बाद कर्मचारी द्वारा इसकी सूचना रिटर्निंग अधिकारी प्रहलाद नारायण मीना को दी गई। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी द्वारा इसकी सूचना उच्चाधिकारियों की दी गई। अधिकारियों के निर्देश पर रिजर्व पार्टी को मतदान कराने के लिए बडका भिजवाया गया।

इसके पश्चात पोलिंग पार्टी को कार्यमुक्त कर मतदान केंद्र को सैनिटाइज्ड कराकर कर्मचारी को एम्बुलेंस के माध्यम से अलवर भिजवाया गया। सुरेंद्र बानसूर की सेट चंटूलाल धन्नालाल राउमावि में व्याख्याता पद पर कार्यरत है। सुरेंद्र ने बताया कि ड्यूटी पर आने के बाद मैंने कला काॅलेज में इसकी सूचना दी थी कि मेरी तबीयत खराब है और मैं सैंपलिंग कराकर आया हूं। मुझे जवाब मिला कि रिपाेर्ट आने के बाद आवश्यक कार्यवाही करेंगे। प्रिंसिपल सुभाष यादव ने बताया कि बानसूर बीसीएमओ स्टाफ से मुझे सुरेंद्र के पाॅजिटिव हाेने की सूचना मिली थी, इसकी तुरंत सूचना कलेक्टर काे भिजवा दी थी।
मतदान कर्मचारी के पाॅजिटिव आने के बाद हमने पूरी पाेलिंग टीम काे हटाकर नई टीम लगा दी। पाॅजिटिव कर्मचारी काे क्वारेंटाइन कर दिया। सैंपल देने के बाद जब तक रिपाेर्ट पाॅजिटिव नहीं आती, चुनाव से ड्यूटी नहीं कटती है। अगर सैंपल देने वालाें की ड्यूटी कटने लगे ताे कई लाेग सैंपल दे देंगे और चुनाव कराने नहीं जाएंगे। यह गाइडलाइन है कि जब तक पाॅजिटिव नहीं आए, उसे चुनाव में ड्यूटी देनी पड़ेगी।
रामचरण शर्मा, एडीएम प्रथम

पंचायत चुनाव : वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हो

कहां-कहां पर चुनाव हुए
नीमराना की 19 व लक्ष्मणगढ़ की 21 ग्राम पंचायतों में।
कहां कितने प्रतिशत मतदान
नीमराना
कुल मतदाता 72929
मतदान 59834
प्रतिशत 82.04
लक्ष्मणगढ़
कुल मतदाता 74276
मतदान 60400
प्रतिशत 81.32
पिछली बार जिससे हारीं इस बार उसे ही हराया
नीमराना की ग्राम पंचायत दोसोद में ज्योति यादव ने अपनी पिछली हार का बदला लेते हुए वर्तमान सरपंच सोनू चौहान को 171 मतों से हराया और सरपंच बनीं। पिछले चुनाव में चौहान ने ज्योति को ही हराया था।
सबसे शिक्षित हरसाना से प्रभुदयाल मीणा, दोसोद से ज्योति, कुतीना के रविंदर व मांजरीकला से बीना पोस्ट ग्रेजुएट सरपंच हैं।

सबसे बड़ी जीत
लक्ष्मणगढ़ की खोहरा मलावली में पुष्पा शर्मा 1028 वोट से जीतीं।
सबसे बुजुर्ग
लक्ष्मणगढ़ के जावली में 71 वर्ष के अशोक सिंह सबसे बुजर्ग सरपंच हैं।
सबसे युवा
लक्ष्मणगढ़ के बेरला से 24 वर्ष की बबली और गंडूरा से चंदा सबसे युवा सरपंच हैं।
बुजुर्ग चढ़ नहीं पाए बूथ की सीढ़ियां

पिनान। खोहरा मलावली ग्राम पंचायत में मतदान केंद्र ऊंचाई पर होने के कारण दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। हैरानी की बात ये कि मतदान से पहले कई अधिकारियों ने बूथ पर निरीक्षण भी किया, लेकिन किसी ने समस्या को नोटिस नहीं किया। अफसरों की खानापूर्ति का नतीजा ये रहा कि खोहरा मलावली के बूथ संख्या 67 पर दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को रैंप के अभाव में सीढ़ी से चढ़ना पड़ा। कई तो नहीं चढ़ पाने से वहीं बैठ पड़े। यही अव्यवस्था टोडा ग्राम के मतदान केंद्र पर रही।
प्रमाण पत्र देने के 1 घंटे बाद वापस लेने पहुंची पुलिस
लक्ष्मणगढ़ | क्षेत्र की गंडूरा ग्राम पंचायत में रिटर्निंग अधिकारी ने वार्ड 4 से विमलेश देवी को 7 वोट से विजेता घोषित कर दिया। उसे प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया। मगर एक घंटे बाद ही पुलिस और प्रशासन विजेता पंच के घर पहुंचे और परिणाम गलत बताते हुए इसे वापस मांगने लगे। विमलेश के परिजन जितेंद्र ने बताया कि पुलिस की तीन गाडि़यां उनके घर पहुंच गई। प्रत्याशी के बारे में पूछताछ कर उन्हें वापस मतगणना स्थल चलने को कहा, लेकिन प्रत्याशी का बेटा बीमार होने से वह घर पर नहीं मिली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें