पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • The Team Had A Bad Thermal Gun; 475 Vehicles Passed 3 Blocks, Stopped Only 7 Bus Passengers, Did Not Ask For Corona Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़ी लापरवाही:टीम के पास खराब थर्मल गन; 475 वाहन 3 नाकों से गुजरे, सिर्फ 7 बस यात्रियों को रोका, कोरोना रिपोर्ट ही नहीं मांगी

भिवाड़ी13 दिन पहलेलेखक: देवेंद्रपाल सिंह/धर्मेंद्र दीक्षित
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

कोरोना की दूसरी लहर के कारण बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए सरकार ने गाइडलाइन लागू कर दी लेकिन इसकी पालना नहीं हो रही। भास्कर ने भिवाड़ी के हरियाणा से लगते बॉर्डर के तीन चैक पोस्टों पर पड़ताल की तो पता चला कि वहां सिर्फ खानापूर्ति हो रही है।

तीनाें नाकाें पर एक घंटे में 475 वाहन निकले। यहां तैनात मेडिकल, राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम ने कोई जांच नहीं की। सिर्फ रैंडम रुप से लोगों के नाम पते नोट कर उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। किसी से आरटी-पीसीआर की जांच रिपोर्ट मांगी ही नहीं जा रही। यात्री जो जानकारी देता है उसे ही सही मान रजिस्टर में एंट्री की जा रही है।

सरकार ने यह कहा था आदेशों में
सरकार ने आदेशों में कहा था कि राजस्थान में प्रवेश करने वाले यात्रियों को आरटी पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। यात्री की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बावजूद यदि कोई यात्री बिना आरटी पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट के प्रवेश करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को यात्रा प्रारंभ करने के 72 घंटे पूर्व कराई गई आरटी पीसीआर की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट पेश करनी होगी। यात्री की रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

भिवाड़ी मोड़ : दोपहर 12.15 से 12.45 तक : तापमान नापने के लिए रखी थर्मल गन खराब
भिवाड़ी मोड़ पर बनाए गए चैक पोस्ट पर भास्कर रिपोर्टर पहुंचा तो एक महिला एएनएम व दो होमगार्ड के जवान बैठे थे। इस दौरान बिना किसी रोक टोक के हरियाणा की ओर से चौपहिया, दुपहिया व भारी वाहन आ जा रहे थे। होमगार्ड बातचीत में मशगूल थे तो अकेली महिला एएनएम मोबाइल में बिजी थी। दिल्ली से आई राजस्थान रोडवेज की एक बस भिवाड़ी मोड़ पर चैकपोस्ट के समीप सवारी उतारने के लिए रुकी तो इसमें से 7 सवारी उतरी।

एएनएम की इन पर नजर पड़ी तो उसने उन्हें बुलाया। एएनएम ने सभी के नाम पते नोट किए और उन्होंने जो जानकारी दी, उसे रजिस्टर में नोट कर उन्हें राजस्थान सीमा में जाने दिया। इसके बाद यूपी रोडवेज की बस यहां से सीधे ही बेरोकटोक अंदर दाखिल हो गई। इसके बाद दिल्ली और हरियाणा से आ रही टैक्सी नंबर कारें भी ऐसे ही प्रवेश पाती रही।

एएनएम के पास तापमान नापने के लिए रखी थर्मल गन खराब थी। रजिस्टर में 36 लोगों के नाम पते दर्ज थे, जिसमें से 24 को होम क्वारेंटाइन में रहने के लिए मौखिक तौर पर कहा था। जबकि 36 में से एक की भी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट एएनएम ने नहीं जांची। उनका कहना था कि रिपोर्ट लोगों के पास थी ही नहीं। राजस्व विभाग की ओर से लगाया पटवारी अजय पूनिया नदारद मिला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें