पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता:बाजार में पांच दिन से भरा था नाले का पानी प्रशासन फेल, दुकानदारों ने खुद सफाई की

रामगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मस्जिद बाजार में जल भराव की समस्या, एसडीएम बोले-स्थाई समाधान के लिए बड़े बजट की जरूरत

कस्बे में अवरुद्ध गंदे नाले व पानी निकासी नहीं हाेने से ग्राम पंचायत से लेकर उपखंड प्रशासन की नींद उड़ी हुई है। 5 दिन से नाले के गंदे पानी भराव से व्यवसाय ठप कर बैठे मस्जिद बाजार के दुकानदारों ने छठे दिन सड़क पर जमा गंदे पानी को अपने स्तर पर सबमर्सिबल मोटर का इंतजाम कर बाहर निकालने का प्रयास किया, लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिली।

बाजार में जल भराव के कारण मस्जिद बाजार के ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकानों को बंद कर बैठे हैं। कुछ दुकानों को खोलकर बैठे हैं, लेकिन गंदे पानी से भरे बाजार में ग्राहकों ने आना ही बंद कर दिया है। इन हालात में इस बाजार का व्यवसाय पूरी तरह ठप हो चुका है। गुरुवार को गंदा पानी निकालने के प्रयास में जुटे दुकानदारों का कहना था कि वह पंचायत से लेकर एसडीएम तक कई बार गुहार लगा चुके हैं। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है। रामगढ़ एसडीएम कैलाश चंद शर्मा ने कहा कि हम समस्या से अवगत हैं, सरपंच ने भी पानी निकासी व्यवस्था फेल हो जाने की बात कही है।

हाईवे ठेकेदार, पंचायत व हम भी समाधान का रास्ता निकालने का प्रयास कर रहे हैं। समस्या के स्थाई समाधान के लिए तो बड़े बजट की आवश्यकता है। फिलहाल, हाइवे ठेकेदार से तकनीकी मदद लेकर समाधान का प्रयास किया जाएगा।
वर्षों से चली आ रही गंदे पानी की निकासी की समस्या का हुआ समाधान

कस्बे के लक्ष्मणगढ़ बाईपास पर पानी निकास की 3-4 साल से चली आ रही समस्या का गुरुवार को सरपंच शेरसिंह मीना की मौजूदगी में समाधान हुआ। सरपंच ने बताया कि चार साल पहले एनसीआरपीवी योजना के तहत धैनावारी तिराहे से नटनी का बांरा तक सड़क बनी थी। ठेकेदार ने लक्ष्मणगढ़ बाईपास रोड पर दोनों ओर नालों का निर्माण कर दिया। लेकिन नाले का गंदे पानी के पहुंचने की कोई जगह नही मिलने से पानी सड़क के पास बने मकानों में प्रवेश करने लगा।

ऐसे में सड़क व कच्चे रास्तों पर भी गंदे पानी का जमावड़ा बन गया। एनसीआरपीवी योजना के अधिकारियों ने गंदे पानी को सड़क के नजदीक एक जोहड़ तक पहुंचाने का प्रयास किया। लेकिन, कुछ लोगों के विरोध के चलते मामला अटक गया। सरपंच ने सड़क निर्माण कंपनी के अधिकारियों व लोगों के बीच वार्ता करा सहमति से जोहड़ में पानी डालने का निर्णय लिया गया। इसके बाद जोहड़ तक गंदे पानी को पहुंचाने के लिए काम शुरू हुआ।

पानी की समस्या से परेशान महिलाओं का प्रदर्शन

हल्दीना गांव में ग्रामीणों को पिछले डेढ़ माह से पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। पानी की समस्या से परेशान कई दर्जन महिलाएं गुरुवार को ट्रैक्टर आदि वाहनों में बैठकर जलदाय विभाग कार्यालय पहुंची। महिलाओं ने प्रदर्शन कर कनिष्ठ अभियंता को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। सुनीता देवी, अनीता बाई, कमला देवी व सरपंच सुनील चौधरी ने बताया कि हल्दीना में जलदाय विभाग के तीन ट्यूबवैल लगे हुए है।

पिछले डेढ़ माह पहले दो ट्यूबवैल सूख गए। जिससे बस स्टैंड से कैरवाड़ा मोहल्ले तक पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। कनिष्ठ अभियंता सुरेश यादव ने बताया कि हल्दीना गांव में ट्यूबवैल लगवाने के लिए 14 लाख रुपए का एस्टीमेट विभाग को भिजवा दिया गया हैं। स्वीकृति मिलने पर ट्यूबवैल लगवा दिए जाएंगे। हल्दीना में तीन ट्यूबवैल में से दो सूख चुके है। जिससे गांव में पेयजल किल्लत बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें