पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • There Will Be No Problem In Kovid Vaccination, So 200 New Aadhaar Enrollment And Amendment Centers Will Be Opened In The State

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:कोविड टीकाकरण में परेशानी नहीं हो इसलिए प्रदेश में खुलेंगे 200 नए आधार नामांकन व संशोधन केंद्र

अलवर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 केंद्र अलवर में, 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में पड़ेगी ओटीपी की जरूरत

जल्दी ही 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के लिए लोगों को कोविन सॉफ्टवेयर पर पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण ओटीपी आधारित आधार सत्यापन से किया जाएगा। इसके लिए यह जरूरी है कि आधार में मोबाइल नंबर आवश्यक रूप से जुड़ा हुआ हो। आधार में मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी है।

ऐसे में लोगों को परेशानी नहीं इसके लिए प्रदेश में 200 नए आधार नामांकन एवं संशोधन केंद्र खोले जाएंगे। इनमें 13 केंद्र अलवर के भी शामिल हैं। सरकार का मानना है कि टीकाकरण का पंजीकरण शुरू होने के साथ ही नामांकन केंद्रों पर भीड़ बढ़ सकती है। ऐसे में आधार केंद्र से अनकवर्ड क्षेत्रों के प्रस्ताव भिजवाएं जाएं ताकि लोगों को परेशानी नहींं हो और वे अपना नंबर अपडेट करवा सकें।

पिछले चार महीनों में 450 नए केन्द्र खोले गए हैं और जल्दी ही 200 नए केन्द्रों का अनुमोदन यूआईडीएआई दिल्ली से हो जाएगा। आधार प्रभारी दिव्य जैन का कहना है कि वर्तमान में सरकार के करीब 70 आधार केंद्रों के अलावा पोस्ट ऑफिस, बैंक तथा सरकारी परिसरों में आधार केंद्र संचालित हैं। इसके अलावा अलवर में सीईएलसी के जरिए भी आधार में मोबाइल नंबर अपडेट का कार्य किया जा रहा है। फिर भी कोई नया प्रस्ताव आएगा तो उसे उच्चाधिकारियों को भिजवा दिया जाएगा।

आधार सप्ताह का कर सकते हैं आयोजन
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के आयुक्त वीरेंद्र सिंह का कहना है कि जिला स्तर पर नामांकन व अपडेशन को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए आधार सप्ताह का आयोजन भी किया जा सकता है। पंचायत समिति स्तर पर अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर यह कार्य किया जा सकता है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

^अलवर से 13 प्रस्ताव भेजे गए थे जो प्रदेश में खुलने वाले 200 केंद्रों में शामिल हैं। आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने में लोगों को परेशानी नहीं हो और उनका कोविन पर पंजीयन आसानी से हो जाए, इसके लिए आधार केंद्रों की मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं। यदि कहीं नए केंद्र की जरूरत हुई तो उसका प्रस्ताव कलेक्टर के अनुमोदन के बाद फारवर्ड किया जाएगा।
- वीरेंद्र त्यागी, संयुक्त निदेशक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें