पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:मरीजों के लिए पहली बार तीस रेमडेसिविर इंजेक्शन आए

अलवर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईसीयू में भर्ती डॉक्टर की पत्नी को दो लगाए

कोरोना के गंभीर मरीजों की कोरोना से रिकवरी के लिए पहली बार जिला मुख्यालय पर 30 रेमडेसिविर इंजेक्शन आए हैं। पहले दिन सोमवार को लार्ड्स कोविड हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कोरोना पॉजिटिव डॉक्टर की पत्नी को दो इंजेक्शन लगाए गए हैं। अब गंभीर कोविड मरीजों को यह इंजेक्शन जिला मुख्यालय के कोविड हॉस्पिटल में उपलब्ध रहेगा।

पिछले दिनों सीएम अशोक गहलोत ने इस इंजेक्शन के निशुल्क लगाने की घोषणा की थी। इसकी बाजार रेट करीब चालीस हजार रुपए है। कोविड-19 नोडल अधिकारी डॉ. अशोक महावर ने बताया कि सीरियस कोविड मरीजों की जल्द रिकवरी के लिए जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज से 30 रेमडेसिविर इंजेक्शन मंगवाए गए हैं।

जिला औषधि भंडार से सभी 30 इंजेक्शन जिला अस्पताल को जारी करने के बाद सोमवार को कोविड हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती 61 साल के डॉक्टर की पत्नी को दो रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाए गए हैं। इस मरीज की दोनों फेंफड़ों में निमोनिया है और ऑक्सीजन सेचुरेशन भी कम आ रहा है। मरीज की गंभीरता को देखते हुए रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने का निर्णय लिया है।

यह इंजेक्शन जिला मुख्यालय पर पहली बार आवंटित किया गया है। हालांकि मरीज को बाद में जयपुर रैफर करना पड़ा। अलवर में कोरोना विस्फोट के साथ मरीजों की गंभीर हालत बढ़ने पर जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज को 30 इंजेक्शन की डिमांड भेजी गई थी।
5 टोसलीजुमैव इंजेक्शन वापस जयपुर भेजे : फेंफड़ों में तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जयपुर से आए टोसलीजुमैव इंजेक्शन वापस भेज दिए हैं। ये इंजेक्शन जिला मुख्यालय पर काम में ही नहीं लिए गए। सरकार की ओर से कोरोना मरीजों की गंभीर हालत को देखते हुए मेडिकल कॉलेज से 5 इंजेक्शन भेजे गए।

पिछले महीने आए ये इंजेक्शन मरीजों के काम में ही नहीं लिए गए और वापस जयपुर भेज दिए गए। जबकि अलवर के लार्ड्स हॉस्पिटल में लगातार सीरियस मरीज पहुंच रहे है, जिनमें से काफी जयपुर भी रैफर किए गए हैं और कई ने रास्ते में भी दम तोड़ दिया है।
एक मरीज को 6 रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोर्स : कोरोना के गंभीर मरीज को रिकवर करने के लिए 6 रेमडिसिविर इंजेक्शन का कोर्स है। चेस्ट फिजिशियन डॉ. विष्णु गोयल ने बताया कि एंटी वायरल यह इंजेक्शन शरीर में बढ़ते वायरस के प्रभाव को रोकता है। क्योंकि वायरस तेजी से सेल्स बढ़ाता है। लेकिन अगर इसे इनिशियल स्टेज पर लगाया जाता है तो इसका असर तेजी से होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें