पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • This Year On Ganesh Chaturthi, Old Traditions Will Break, Neither The Pandals Will Decorate Nor The Procession Will Come Out.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रुकावट:गणेश चतुर्थी पर इस बार बरसों पुरानी परंपराएं टूटेंगी, ना पांडाल सजेंगे ना शाेभायात्रा निकलेंगी

अलवर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना संक्रमण काे देखते हुए इस बार कुछ संगठन प्रतीकात्मक अायाेजन करेंगे

शहर में इस बार 20 साल पुरानी परंपरा टूटेगी। काेराना के कारण गणेश चतुर्थी पर पांडाल नहीं लगेंगे। काेराेना के संक्रमण से बचाव के लिए साेशल डिस्टेंसिंग जरुरी है, इसलिए इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रमाें के अायाेजन भी नहीं हाेंगे अाैर न ही गणपति की प्रतिमा के विर्सजन के लिए जुलूस निकाला जाएगा। रस्म अदायगी के लिए मंदिराें व घराें में गणपति की छाेटी प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी ताकि पूजा की परंपरा बनी रहे। यह कहना है शहर में गणपति महाेत्सव अायाेजित करने वाले प्रमुख संगठनाें के पदाधिकारियाें का।

शहर में 5 प्रमुख संगठनाें सहित करीब 10 जगह एक दिन से लेकर 5 दिवसीय गणपति महाेत्सव मनाए जाते रहे हैं। इनमें 2 फुट से लेकर 7.6 फुट तक की प्रतिमा स्थापति हाेती है। इन कार्यक्रमाें में सैकड़ाें लाेग शामिल हाेते थे। कई दिन पहले तैयारी शुरू हाे जाती थी। इस बार 22 अगस्त काे गणेश चतुर्थी है। इस दिन गणेश प्रतिमाओं की स्थापना हाेती है। अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति महाेत्सव के समापन पर गणपति की प्रतिमा का विर्सजन किया जाता है। 
गणपति महाेत्सव समिति : 20 साल से राजर्षि अभय समाज में गणपति महाेत्सव का आयाेजन हाे रहा है। गणपति महाेत्सव के अध्यक्ष अविनाश गुप्ता ने बताया कि काेराेना के कारण सार्वजनिक रूप से इस बार गणपति महाेत्सव का आयाेजन नहीं किया जाएगा। बैंड बाजे के साथ गणेश चतुर्थी काे ज्याेत नहीं लाई जाएगी अाैर अनंत चतुर्दशी काे शाेभायात्रा भी नहीं निकाली जाएगी। इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी अायाेजन नहीं हाेगा। गणेश प्रतिमा की स्थापना कर केवल दैनिक पूजा की जाएगी। प्रतिमा की स्थापना का स्थान अभी तय किया जाएगा।
संगिनी क्लब : 4 साल सेमैरिज हाेम में गणपति महाेत्सव का आयाेजन हाेता रहा था। क्लब की फाउंडर सदस्य रेणु अग्रवाल का कहना है कि काेराेना संक्रमण से बचाव के लिए इस बार गणपति महाेत्सव का अायाेजन नहीं किया जाएगा।
शिव मार्केट घंटाघर : 10 साल से शिव मार्केट घंटाघर में गणपति महाेत्सव का आयाेजन हाे रहा था। इस अायाेजन से जुड़े राजेंद्र गर्ग ने कहा कि हालात असामान्य हैं। इस कारण इस बार गणपति महाेत्सव का आयाेजन नहीं हाेगा।

जयवीर हनुमान मंदिर सेवा समिति

10 साल से महताब सिंह का नाेहरा में 5 दिवसीय गणपति महाेत्सव का अायाेजन हाे रहा था। अायाेजन से जुड़े विकास बबेरवाल का कहना है कि काेराेना संक्रमण से बचाव के लिए इस बार सार्वजनिक रूप से गणपति महाेत्सव नहीं मनाया जाएगा। प्रतीकात्मक कार्यक्रम हाेगा। गणेश जी की छाेटी प्रतिमा की प्रतिदिन पूजा की जाएगी। अनंत चतुर्दशी पर शाेभायात्रा भी नहीं निकाली जाएगी।

गाेनंदी संरक्षण समिति 

3 साल से बुध विहार कांजीहाउस में गणपति महाेत्सव मनाया जा रहा था। समिति अध्यक्ष साैरभ कालरा के अनुसार इस बार प्रतीकात्मक अायाेजन हाेगा। समिति के अायाेजन की विशेषता यह है कि गाेबर से बने गणेशजी की प्रतिमा की स्थापना की जाती है। समापन पर शाेभायात्रा नहीं निकाली जाएगी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें