पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Today, Preparations To Bring 20 Thousand Vaccine Alwar, More Than 1 Thousand Vaccine Will Be Started On January 16 On The First Day

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलवर को मिला वैक्सीन का बुलावा:वैक्सीन लाने के लिए टीका एक्सप्रेस सुबह अलवर से जयपुर रवाना होगी, 16 जनवरी को 1 हजार से अधिक को लगेगा टीका

अलवर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ये कोल्ड बॉक्स हैं जिनमें वैक्सीन जयपुर से अलवर लाई जाएंगी। - Dainik Bhaskar
ये कोल्ड बॉक्स हैं जिनमें वैक्सीन जयपुर से अलवर लाई जाएंगी।
  • जिले में 12 सैशन साइट यानी केंद्र बनाए गए हैं जहां वैक्सीन लगेगी

अलवर जिले में गुरुवार को कोरोना वैक्सीन लाई जाएंगी। इसके लिए गुरुवार सुबह ही टीका एक्सप्रेस अलवर से जयपुर रवाना होगी। संभवत: दोपहर बाद तक वैक्सीन अलवर आएगी। वैक्सीन मूंगस्का स्थित दवा भंडार केंद्र परिसर में रखने की व्यवस्था की है। यहीं से जिले के ब्लॉक में वैक्सीन का वितरण होगा। चिकित्सा विभाग ने पहले दिन 16 जनवरी को जिले में एक हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है। यानी एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कहीं रजिस्ट्रेशन कम हुआ तो वहां कम लगेंगी। लेकिन, अधिकतम एक सैशन साइट पर 100 वैक्सीन लगाने का पहला लक्ष्य है। यह लक्ष्य आगे के दिनों में घटाया-बढ़ाया जा सकता है।

अलवर में 8 वीएलआर व कॉल्ड बॉक्स

जिला मुख्यालय पर जयपुर से कोल्ड बॉक्स के जरिए वैक्सीन लाई जाएंगी। वैक्सीन कोल्ड बॉक्स से अलवर लाने के बाद वीएलआर में रखी जाएंगी। अलवर मुख्यालय पर आठ वीएलआर हैं। एक कोल्ड बाॅक्स में करीब 40 हजार वैक्सीन आ सकती हैं। ब्लॉक स्तर पर भी कॉल्ड बॉक्स हैं। जिनमें दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है। इसी तापमान में वैक्सीन रखी जाएंगी।

ये कॉल्ड बॉक्स हैं। जिनके जरिए जयपुर से वैक्सीन अलवर आएंगी।
ये कॉल्ड बॉक्स हैं। जिनके जरिए जयपुर से वैक्सीन अलवर आएंगी।

हर दिन प्लान बनेगा
दरअसल, 16 जनवरी से वैक्सीन लगना शुरू होगी। इसके बाद हर दिन का प्लान बनाया जाएगा। मतलब यह पहले दिन ही तय हो जाएगा कि अगले दिन सैशन साइट पर कितने लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले दिन एक सैशन साइट पर 100 वैक्सीन लगाने की तैयारी की गई है।

26 हजार का पंजीकरण
जिले में वैक्सीन लगाने के लिए 26 हजार का पंजीकरण हो चुका है। सीएमएचओ डॉ. ओपी मीणा के अनुसार पहले हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में बीमार व बुजुर्ग लोगों को वैक्सीन लगेगी। जैसे-जैसे वैक्सीनेशन का प्रोगाम आगे बढ़ता जाएगा। वैसे-वैसे अगले चरण की तैयारी भी साथ चलती रहेगी। मतलब वैक्सीन कार्यक्रम चरणबद्ध आगे बढ़ेगा।

अलवर मे मूंगस्का मे वैक्सीन लाने से पहले वीएलआर व कॉल्ड बॉक्स तैयार कर रहे।
अलवर मे मूंगस्का मे वैक्सीन लाने से पहले वीएलआर व कॉल्ड बॉक्स तैयार कर रहे।

एक व्यक्ति को वैक्सीन लगने में लगेंगे 3 मिनट
चिकित्सकों का कहना है कि टीकाकरण केंद्र पर एक व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में तीन मिनट का समय लगेगा। टीका लगाने के बाद कुछ देर व्यक्ति को वहां इसलिए रोका जाएगा ताकि कोई लक्षण सामने आएं तो चिकित्सक उसे समझ कर इलाज कर सकें।

जिला मुख्यालय पर 2, जिले में 10
अलवर शहर में दो सैशन साइट प्वाइंट सैटेलाइट अस्पताल कालाकुआं व जिला अस्पताल हैं। इसके अलावा जिले में अलग-अलग ब्लॉक पर 10 सैशन प्वाइंट हैं। ये अधिकतर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। जहां टीके लगाए जाएंगे।

मूंगस्का में स्टाेर होगा
वैक्सीन भण्डार मूंगस्का में बनाया गया है। यहां तीन डीप फ्रिजर, 8 आइएलआर रखे हुए हैं। ये 20 हजार वैक्सीन उनमें रखी जा सकेंगी। सैशन प्वाइंट से वैक्सीन का वितरण करने के लिए तीन सदस्यों की टीम लगाई गई है।

सैशन साइट पर पांच की टीम
सैशन साइट का मतलब टीकाकरण केन्द्र हैं। वहां वैक्सीन लगाने के लिए प्रत्येक पर पांच कर्मचारी रहेंगे। जिनके पास एक दिन में अधिकतम 100 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। कहीं पंजीकरण कम है तो कम वैक्सीन लग सकेंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser