पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वीटीएम का संकट:45 से अधिक उम्र वालों को आज नहीं लगेंगे टीके

अलवर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अलवर. बस स्टैंड पर बनाए वैक्सीन सेंटर पर टीका लगवाने आए लाेगाें की लंबी लाइन लगी रही। - Dainik Bhaskar
अलवर. बस स्टैंड पर बनाए वैक्सीन सेंटर पर टीका लगवाने आए लाेगाें की लंबी लाइन लगी रही।
  • सैंपलिंग कम होने से गिरा संक्रमितों का ग्राफ, 3 दिन बाद डिमांड से आधी मिली

काेराेना सैंपल लेने के लिए वीटीएम की कमी ने जिले में संक्रमितों का ग्राफ कम कर दिया है। तीन दिन से चल रहे वीटीएम के संकट के बीच जयपुर से साेमवार रात अलवर पहुंची 8 हजार वीटीएम से मंगलवार काे सैंपलिंग हाे सकी। इधर, वैक्सीन भी डिमांड से आधी मात्रा में मिल रही है। 40 हजार डाेज प्रतिदिन के मुकाबले साेमवार काे 18 से 44 साल तक के लाेगाें काे टीके लगाने लिए मात्र 20 हजार डाेज ही मिल पाए है।

आरसीएचओ डॉ. अरविंद गेट ने बताया कि 45 साल से अधिक उम्र वालों का बुधवार को टीकाकरण नहीं हाेगा, जबकि 18 से 44 साल तक के लोगाें का टीकाकरण जारी रहेगा। चिकित्सा विभाग के मुताबिक मंगलवार को सामान्य अस्पताल की काेराेना ओपीडी, सैटेलाइट और शहरी पीएचसी पर सैंपलिंग हाे पाई, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी स्तर पर ही सैंपल लिए गए हैं।

ग्रामीण पीएचसी स्तर पर 5 दिनाें से वीटीएम नहीं पहुंच पाई हैं। इधर, मंगलवार काे 45 साल से कम आयु वर्ग के लाेगाें का उपलब्धता वाली सीएचसी और जिला मुख्यालय पर ही वैक्सीनेशन हाे पाया। वैक्सीन की कमी के कारण बुधवार काे इस आयु वर्ग का वैक्सीनेशन नहीं हाेगा। जयपुर से मिली 20 हजार काेविशील्ड वैक्सीन की डाेज से 18 से 44 साल के लाेगाें काे टीके लगाए जाएंगे।

वैक्सीन सेंटरों पर टीका लगवाने वालों में दिखा उत्साह

साेमवार सुबह जिला वैक्सीन भंडार में 45 प्लस आयु वर्ग के लिए काेविशील्ड वैक्सीन की 650 डाेज और अस्पतालाें में 8500 डाेज ही रह गई। साथ ही 18 से 44 साल तक के लाेगाें के लिए वैक्सीन भंडार में 500 डाेज और अस्पतालाें में 6000 डाेज का स्टाॅक ही बचा।

इनके अलावा काे-वैक्सीन भंडार में 1820 डाेज और अस्पतालाें में 800 डाेज ही बची। जबकि जिले में राेजाना वैक्सीन की 40 से 50 हजार डाेज की खपत का अनुमान है। आरसीएचओ ने 7 दिन लगातार टीकाकरण के लिए वैक्सीन का पूरा स्टाॅक मांगा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें