• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • Vehicles Will Be Able To Go Directly From Punjab To Mumbai Via Paniala, Link Highway Will Be Built Till Barodamev, Work Will Start In March

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण करा रहा इसका निर्माण:पंजाब से पनियाला होकर सीधे मुंबई तक जा सकेंगे वाहन, बड़ौदामेव तक बनेगा लिंक हाईवे, मार्च में काम शुरू होगा

अलवर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हाईवे प्रोजेक्ट पर 3 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। - Dainik Bhaskar
हाईवे प्रोजेक्ट पर 3 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

पंजाब से मुंबई जाने वाले वाहन चालकों को अब दिल्ली के जाम में नहीं फंसना होगा। हरियाणा के नारनौल होकर वाहन राजस्थान में नए नेशनल हाईवे से पनियाला तक आ सकेंगे। यहां से अलवर शहर के समीप से बड़ौदामेव में दिल्ली-वड़ोदरा एक्सप्रेस वे पर जा सकेंगे। इस रूट में नारनौल से पनियाला तक हाईवे तैयार हो चुका है। अब जल्द ही पनियाला से बड़ौदामेव खंड का काम भी शुरु होने जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसका निर्माण करा रहा है। करीब 86 किमी लंबे हाईवे प्रोजेक्ट पर करीब 3 हजार करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

प्रोजेक्ट के निदेशक मुदित गर्ग ने बताया कि इसी माह में कार्य के टेंडर निकाले जा सकते हैं। टेंडर मार्च तक खुलेंगे। इसके बाद नए वित्तीय वर्ष में काम शुरु होगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया की जा रही है। सड़क का निर्माण होने से पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के वाहनों को दिल्ली के जाम में फंसने से मुक्ति मिलेगी। इसी हाईवे का नारनौल बाईपास से नांगल चौधरी होते हुए कोटपूतली के पनियाला खंड तक हाईवे 6 माह में यातायात के लिए तैयार हो जाएगा। पंजाब से आने वाले वाहनो के लिए सडक मार्ग से मुंबई से जुड़ने की राह आसान हो जाएगी।

किसानों को 1 अरब मुआवजा मिला, कई घंटे का समय बचेगा
पनियाला से हरियाणा सीमा तक करीब 4.9 किमी की सड़क के लिए 47 हैक्टेयर जमीन अवाप्त की गई। जिसका किसानों को करीब एक अरब रूपए मुआवजा मिला। पनियाला मोड़ से नारनौल तक हाईवे करीब 70 मीटर होगी। इसकी लागत 1100 करोड़ रुपए है। हाईवे के दोनों ओर सर्विस लेन और सीसी ड्रेन बनाई गई है।

ताकि जल भराव ना हो। हाईवे सीमेंट कंक्रीट से बना है। पनियाला मोड़ पर चंदवाजी की तरह एलीवेटेड जंक्शन का कार्य अंतिम चरण में है। अभी तक जम्मू हिमाचल व पंजाब के माल वाहक ट्रकों को दिल्ली हाेते हुए मुंबई जाना पड़ता है। इसमें घंटों का समय और ईंधन फुंकता है। निर्माण कंपनी के प्रतिनिधि वीके गुप्ता ने बताया कि सड़क का कार्य अंतिम चरण में है। संभवतया 2022 के आगामी छह माह में हाईवें का निर्माण पूरा कर दिया जाएगा। भूमि अवाप्ति को लेकर तकनीकी खामियों व लॉकडाउन के चलते कुछ विलंब हो गया था। जिसके शीघ्र निराकरण के प्रयास जारी है।

ये रहेगा ट्रैफिक प्लान

  • दिल्ली से नारनौल जाने वाले वाहन जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बने फ्लाईओवर के नीचे से निकलेंगे।
  • नारनौल से जयपुर के वाहन नारनौल हाईवे व जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बनने वाले एलीवेटेड जंक्शन के ऊपर से गुजरेंगे।
  • जहां से इन्हें जयपुर-दिल्ली तथा मुम्बई कॉरिडोर हाईवे का लिंक मिलेगा।
  • पनियाला-बड़ौदामेव खंड में गाजूकी के पास अलवर शहर का लिंक मिलेगा।
  • बड़ौदामेव में हाईवे दिल्ली-वडौदरा एक्सप्रेस वे में लिंक होगा।
खबरें और भी हैं...