• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Alwar
  • While Working In The Factory Under Construction In The Industrial Area, The Soil Was Collapsing, Digging For The Septic Tank

मिट्टी के नीचे दबने से मजदूर की मौत:निर्माणाधीन फैक्ट्री में काम करते समय मिट्टी ढही, सैप्टिक टैंक के लिए खुदाई कर रहा था मजदूर

अलवर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गड्ढे से निकालने के बाद भी मजद� - Dainik Bhaskar
गड्ढे से निकालने के बाद भी मजद�

खुशखेड़ा थाना क्षेत्र के नए औद्योगिक क्षेत्र में निर्माणाधीन कंपनी के अंदर सेप्टिक टैंक खोदने के दौरान अचानक मिट्टी ढहने से एक श्रमिक दब गया। इलाज के दाैरान उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने के बाद खुशखेड़ा थाना पुलिस माैके पर पहुंची। पुलिस ने आमजन की मदद से मिट्टी में दबे मजदूर को बाहर निकाल अस्पताल भेजा लेकिन, मजदूर बच नहीं सका।

खुशखेड़ा थानाधिकारी राजेश यादव ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में निर्माणाधीन कंपनी के अंदर कुछ मजदूर सेप्टिक टैंक की खुदाई कर रहे थे। उसी दौरान अचानक मिट्टी ढहने से श्रमिक तोहिद उर्फ नन्ना पुत्र उस्मान उम्र 25 साल निवासी साठा वाली नांगल थाना नगीना नूंह नीचे दब गया। वहां काम कर रहे लोगों ने तुरंत उसे निकालने का प्रयास किया।

पुलिस के आने के बाद श्रमिकों ने खुदाई कर मजदूर को बाहर निकालने के दौरान भी गड्ढे के अंदर ऑक्सीजन पहुंचाने की पूरी कोशिश की गई। काफी मशक्कत के बाद मजदूर को गड्ढे से बाहर निकाला गया। उस समय तक मजदूर की सांसें चल रही थी। इसके तुरंत बाद उसे सीएचसी टपूकड़ा में भर्ती कराया गया, लेकिन, वहां उसकी मौत हो गई। खुशखेड़ा थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मिट्‌टी के अंदर दबे मजदूर को बाहर निकालते दूसरे मजदूर।
मिट्‌टी के अंदर दबे मजदूर को बाहर निकालते दूसरे मजदूर।

सावधानी नहीं, उपकरण नहीं
खुदाई कार्य के समय मजदूरों की सावधानी का ध्यान नहीं रखा गया। करीब 12 फीट से अधिक खुदाई करने के बाद मिट्टी ढह गई। जिससे मजदूर दब गया। सावधानी होती तो मजदूर मिट्टी में दबने से बच सकता था।

कैंटेट: राकेश, टपूकड़ा