पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट:शहर से प्रतिदिन निकलने वाले करीब 150 टन कचरे का निस्तारण हाे पाएगा, प्लांट जनवरी माह में शुरू होने की उम्मीद

अलवर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अग्यारा गांव के पास सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में मशीनें लगाने का काम शुरू किया जा रहा है। इस प्लांट के जनवरी में शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद यहां शहर से प्रतिदिन निकलने वाले करीब 150 टन कचरे का निस्तारण हाे पाएगा। इस कचरे के निस्तारण से पाॅलिथीन व अन्य तरह का ठाेस कचरा शहर में दिखाई नहीं देगा। इस प्लांट में पाॅलिथीन व प्लास्टिक जैसे रिसाइकिल हाेने वाले पदार्थ काे कचरे से अलग किया जाएगा।

इसका उपयाेग सीमेंट कंपनी के ईंधन के रूप में काम में लिए जाने वाले रिफ्युज ड्राई फ्यूल बनाने और खाद बनाने के लिए किया जाएगा। नगर परिषद के अधिकारियाें की मानें ताे शहर की पाॅश काॅलाेनियाें से लेकर कच्ची बस्तियाें तक फैल रही पाॅलिथीन व प्लास्टिक आदि साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचने लगेगा ताे इससे शहर में पाॅलिथीन व प्लास्टिक के कचरे की समस्या नहीं रहेगी। साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में इनका कचरा ही कमाई का साधन बनेगा।

ट्रीटमेंट प्लांट पर आएगी 10.5 कराेड़ रुपए की लागत
शहर से निकलने वाला कचरा साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचेगा। इसके बाद कचरे के रूप में पहुंची पाॅलिथीन, प्लास्टिक, लाेहा व अन्य तरह की सामग्री काे अलग-अलग किया जाएगा। शेष बचे कचरे पर विशेष प्रकार का कैमिकल डाला जाएगा। इस कैमिकल से बने खाद काे अलग किया जाएगा। शेष बचे ठाेस कचरे काे प्लांट परिसर में गड्ढाें में भरा जाएगा ताकि यह पर्यावरण काे नुकसान नहीं पहुंचा पाए।

नगर परिषद के एईएन मींटू मीणा ने बताया कि शहर में साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माॅडल पर लगाया जा रहा है। इस पर लागत करीब 10.5 कराेड़ रुपए आएगी। ठेका कंपनी 6.17 कराेड़ रुपए और सरकार की ओर से 4.13 कराेड़ रुपए लगाए जा रहे हैं।

नगर परिषद आयुक्त सोहन सिंह नरूका ने बताया कि साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लाॅट का काम जनवरी की शुरुआत या दिसंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद गाेलेटा का डंपिंग यार्ड बंद कर दिया जाएगा। आयुक्त ने यह भी बताया कि राज्य में पाली व भीलवाड़ा में पूर्व में साॅलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा चुके हैं। अलवर तीसरा शहर है, जहां यह प्लांट लगाया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें