पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:ट्रैक्टर रैली की तैयारी में जुटे किसान, 24 को आ सकते हैं राहुल गांधी और गहलोत

शाहजहांपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किसान समर्थन मार्च निकालते सांसद बेनिवाल। - Dainik Bhaskar
किसान समर्थन मार्च निकालते सांसद बेनिवाल।
  • केरल के वायनाड से आएंगे राहुल, अयूर कंपनी के हैलीपैड पर उतर सकता है विमान

शाहजहांपुर बॉर्डर पर केंद्र सरकार द्वारा पारित तीनों बिलों के विरोध में 41 दिनों से आंदोलनरत किसानों ने गुरुवार को संयुक्त मोर्चे के तत्वावधान में सभा कर केंद्र सरकार से बिलों को निरस्त एवं एमएसपी गारंटी कानून बना लागू करने की मांग की,वहीं मंच से एक नेता मोहन बालियान ने आत्मदाह की घोषणा कर दी ताे एकदम सन्नाटा छा गया।

सभा को संबोधित करते हुए किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष बलबीर छिल्लर ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा के साथ दिल्ली कूच के ऐलान के लिए सकल किसान जगत को दल, जाति, धर्म एवं पार्टी से उठकर मात्र किसान पंथी बनने की बात कही। इसके साथ ही ट्रैक्टर रैली की तैयारी भी तेज हाे गई है।
किसान नेता ने मंच से दी आत्मदाह की चेतावनी, चाक चौबंद हुआ प्रशासन

संयुक्त किसान मोर्चे के मंच पर संबोधन के दौरान जाट महासभा के एक बुजुर्ग नेता मोहन नेता बालियान ने उत्तेजना वश मंच से ही केंद्र द्वारा तीनों बिलों की वापसी नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी दे डाली। किसान नेता के मंच पर ऐसा बोलने पर पुलिस एवं प्रशासन के लोग चाक चौबंद हो गए। वहीं जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष ने ऐसा बोलने वाले नेता मोहन बालियान को धमकाते हुए भविष्य मे ऐसे बयानों की पुनरावृत्ति नहीं होने की बात कही।

पड़ाव स्थल पर राहुल के आने की गुपचुप तैयारी, प्रशासन ने भी चुप्पी साधी

आंदोलन स्थल पर राहुल गांधी एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के 24 जनवरी को शाहजहांपुर आगमन की सूचना को लेकर चाहे प्रशासन लाख चुप्पी साधे रहे लेकिन मौके पर जिस तरह की गतिविधियां चल रही है एवं गुप्त सूचनाओं की बात करे तो राहुल गांधी वायनाड ( केरल) से सीधे हेलिकॉप्टर से शाहजहांपुर बॉर्डर आ सकते है।

राहुल गांधी के आगमन की सूचना पर प्रशासन अयूर कम्पनी मे बने हैलीपैड सहित अयूर कम्पनी से आंदोलन स्थल तक की सर्विस लाईनों को दुरुस्त करवा रहा है। ‌इस संदर्भ मे जब एसडीएम नीमराना योगेश देवल से बात की गई तो उन्होंने बताया की जिला कलेक्टर द्वारा हैलीपैड की सूचना तो मांगी गई है लेकिन देवल ये बताते हुए साफ बचते रहे की हैलीपैड की आवश्यकता क्यो पड़ी। जानकारी के अनुसार ये तमाम तैयारियां राहुल गांधी एवं अशोक गहलोत के आगमन को लेकर है।

हनुमान बेनीवाल ने निकाला किसान समर्थन मार्च

गुरुवार देर शाम आरएलपी के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल शाहजहांपुर बॉर्डर पहुंचे एवं समर्थकों के साथ आंदोलन स्थल पर करीब दो किलोमीटर का किसान समर्थन मार्च निकाला। बेनीवाल ने केन्द्र के पूर्व मे दिये गये प्रस्ताव की बिल को डेढ़ साल की अवधि ढाई साल करने, एमएसपी गारंटी कानून बनाने एवं स्वामीनाथन की रिपोर्ट को लागू करने की मांग की। बेनीवाल ने किसानों को धरतीपुत्र बताते हुए उनके अधिकारों से उन्हें वंचित रखने वाली सरकार को दम्भ मे भरी हुई एक तानाशाही बताते हुए किसानों के समर्थन मे आरपार की लडाई लड़ने का ऐलान किया।
अभय चौटाला पहुंचे शाहजहांपुर

देर शाम हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे ओमप्रकाश चौटाला के पुत्र अभय सिंह चौटाला शाहजहांपुर बॉर्डर पहुंचे एवं किसानों को सं‍बोधित किया। अभय चौटाला ने हरियाणा सरकार को किसान विरोधी बताते हुए किसानों को उनका न्याय मिलने तक किसानों के साथ रहने की बात कही। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को कुल एवं राष्ट्र विरोधी बताते हुए अभय चौटाला ने कहां की जो व्यक्ति कुल से गद्दारी कर सकता है वो किसानों से क्यो नही।
इन्हाेंने किया सभा काे संबोधित

सभा को जाट महासभा के राजाराम मील, एनसीपी यूथ विंग के प्रदेश उपाध्यक्ष राजपूर्ण आचार्य, पूर्व विधायक अमराराम चौधरी, राज्यसभा सांसद केके रागेश, पूर्व विधायक पवन दुग्गल, गुर्जर नेता एवं मिहिर आर्मी चीफ हिम्मत सिंह, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष दीनबंधु शर्मा, एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष राकेश चौधरी, यूथ कांग्रेस के राकेश दायमा, हरियाणा विधायक सोमवीर सांगवान, आदिवासी अधिकार मंच के नेता सालों मरांडी, उड़ीसा के किसान नेता अलि किशोर पटनायक ने भी संबोधित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें