पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आ गई वैक्सीन:पुलिस सुरक्षा में रात को पहुंची कोवीशील्ड की 13 हजार 210 डोज

डूंगरपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2 से 8 डिग्री तापमान पर कोवीशील्ड को रखने जयपुर से 5 विशेष आईएलआर फ्रीज आए, प्रत्येक फ्रीज की क्षमता 99 ली. 30 हजार से अधिक डोज रख सकेंगे

बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड बुधवार रात करीब 8 बजे डूंगरपुर पहुंच चुकी है। प्रथम चरण के लिए रजिस्टर्ड 10264 लाभार्थियों के लिए 13 हजार 210 डोज मिली है। इसमें 700 डोज 16 जनवरी को लांचिंग के दिन सात चिकित्सा संस्थानों पर 100-100 चिकित्साकर्मियों को लगाई जाएगी। वैक्सीन को उदयपुर बड़ी डिपो से फ्रीजर गाड़ी में शाम 5.15 बजे रवाना किया गया। फ्रीजर गाड़ी में विशेष बॉक्सों में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच पूरी एहतियात के साथ वैक्सीन को डूंगरपुर जिला वैक्सीन स्टोर लाया गया है।

जिला वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ. कांतिलाल पलात ने बताया कि वैक्सीन की सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस के दो सशस्त्र जवान डूंगरपुर से ही फ्रीजर गाड़ी के साथ गए थे और गाड़ी के साथ ही वापस आए हैं। जिला वैक्सीन स्टोर पर अब हर समय पुलिस का पहरा रहेगा। वैक्सीन को रखने के लिए जयपुर से पांच विशेष फ्रीज भी बुधवार को डूंगरपुर आए हैं। इन फ्रिजों का तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस रहता है तथा प्रत्येक फ्रीज की भंडारण क्षमता 30 हजार से अधिक डोज हैं। यानी पांचों फ्रीजों में 1.5 लाख वैक्सीन की डोज भंडारित की जा सकेगी। वैक्सीन को लेने के लिए डूंगरपुर से फ्रीजर गाड़ी दोपहर बजे उदयपुर के बड़ी स्थित डिपो पर पहुंच गई थी।

यहां से बॉयल के बॉक्सों का ऑनलाइन इंद्राज किया गया। फिर सभी बॉक्सों का तापमान चैक किया गया। तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस नियत होने की पूरी संतुष्टि के बाद वैक्सीन के बॉक्सों को पूरी एहतियात के साथ फ्रीजर बॉक्सों में रखा गया। इन बॉक्सों को फ्रीजर गाड़ी में रखने के बाद शाम करीब 5.15 बजे डूंगरपुर की ओर रवानगी ली गई। यह गाड़ी उदयपुर से डूंगरपुर नॉनस्टॉप चलते हुए करीब 8 बजे सीएमएचओ कार्यालय परिसर स्थित जिला वैक्सीन स्टोर पर पहुंची। वैक्सीनों को पूरी सुरक्षा के साथ हाल ही जयपुर से प्रदान किए गए विशेष आईएलआर फ्रिजों में शिफ्ट किया गया। सुरक्षा की दृष्टि से जिला वैक्सीन स्टोर पर चिकित्सा विभाग के गार्ड और पुलिस के जवानों की रोटेशन से ड्यूटियां लगाई गई है।

डॉ. पलात ने बताया कि 16 जनवरी को मेडिकल कॉलेज के श्री हरिदेव जोशी सामान्य अस्पताल, उप जिला अस्पताल सागवाड़ा, सीएचसी आसपुर, सीएचसी गलियाकोट, सीएचसी साबला, सीएचसी बिछीवाड़ा और सीएचसी दामड़ी कोरोना वैक्सीन को लांच किया जाएगा। पहले दिन यहां 100-100 चिकित्साकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लांचिंग से पूर्व 15 जनवरी को जिला वैक्सीन स्टोर से फ्रीजर गाडिय़ों से वैक्सीन को जिले की विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर बनाए कोल्ड चेनों पर शिफ्ट किया जाएगा। वैक्सीनेशन सेंटरों पर भी वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए फ्रीजरों की व्यवस्था की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser