पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू सतर्कता बैठक:कोल्ड स्ट्रोक से 3 दिन में 4 चिड़िया एक उल्लू और दो कबूतर की मौत

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बर्ड फ्लू सतर्कता बैठक में नोडल प्रभारी ने जानकारी दी, कलेक्टर ने दिए सतर्कता बरतने के निर्देश, कंट्रोल रूम और रेपिड रेस्पोंस टीम बनाई

जिले में तीन दिन में चार चिड़िया, एक उल्लू और दो कबूतर की मौत हो चुकी है। हालांकि इनमें से एक की भी मौत बर्ड फ्लू से नहीं हुई है। इनकी मौत का कारण कोल्ड स्ट्रोक रहा है। बर्ड फ्लू सतर्कता बैठक में नोडल प्रभारी वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. कल्पना हिरावड़े ने बताया कि प्रारंभिक जांच में इनकी मौत कोल्ड स्ट्रोक से प्रतीत हो रही है, बर्ड फ्लू के लक्षण नजर नहीं आए हैं। क्योंकि बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत ग्रुप में यानी पांच, दस से अधिक की तादाद में होती है। बर्ड फ्लू की दस्तक को देखते हुए पशुपालन विभाग पूर्ण सजग है तथा जिले में बर्ड फ्लू से जंगली पक्षी एवं पोल्ट्री बर्डस, बतख, मुर्गा-मुर्गी आदि के प्रभावित होने की सूचनाएं नहीं मिली है।

कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने पशुपालन विभाग एवं जिले के अन्य विभागों को समन्वय स्थापित करते हुए बर्ड फ्लू को चुनौती मानकर इससे निपटने के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग एवं समुचित प्रबंधन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कंट्रोल रूम स्थापित करने एवं त्वरित कार्यवाही के लिए दल गठन करने के निर्देश प्रदान किए। साथ ही सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा को बर्ड फ्लू सैंपलिंग दल को पीपीई किट उपलब्ध कराने तथा उप वन संरक्षक को वन विभाग में स्थित जलाशयों की सूची तत्काल पशुपालन विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदान किए हैं।

बर्ड फ्लू में जिला सुरक्षित पर शंका पर आमजन करें सूचित
संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग डॉ कमलेश रजवानिया ने बताया कि जिले में वर्तमान में बर्ड फ्लू प्रकोप से बचाव के लिए 24 घण्टे कार्यरत कन्ट्रोल रुम की स्थापना की गई है। इसका दूरभाष नम्बर 02964-232356 है तथा नोडल अधिकारी का नम्बर 7014959145, डॉ. शांतनु शर्मा वी.ओ. पॉलीक्लिनिक डूंगरपुर का मोबाइल नम्बर 9664423189 है। किसी भी आमजन को अपने क्षेत्र में पक्षी मृत मिले या फिर पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण नजर आएं तो यहां सूचना दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें