पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बायपेप मशीन:ऑक्सीजन का फ्लाे बढ़ाने के लिए 50 बायपेप मशीन मंगाई, गंभीर संक्रमितों काे मिलेगी राहत

डूंगरपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना संक्रमण में ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों के लिए 50 बायपेप मशीनें खरीदी हैं। यह ऑक्सीजन की कमी काे पूरी करेगी। यह मशीन राेगी के फेफड़ों में ऑक्सीजन का प्रेशर एक समान रखती है। जिसके कारण राेगी काे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हाेती है। जिन राेगियाें का रात काे ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है।

फेफड़ों में ऑक्सीजन पूरी नहीं जा पाती है। इसके कारण मरीज की मृत्यु हाे जाती है। यह मशीन इससे बचाएगी। पीएमओ डाॅ. भगवतीलाल भट्ट ने बताया कि अभी सबसे ज्यादा आवश्यकता ऑक्सीजन की है। कुछ गंभीर राेगी में ऑक्सीजन की सप्लाई मास्क के माध्यम से शरीर काे दी जाती है। ऐसे में अक्सर फेफड़ों में ऑक्सीजन की मांग के अनुसार पर्याप्त सप्लाई नहीं हाेती है। इसके कारण फेफड़े पूरी तरह फैलने और सिकुड़ने की प्रक्रिया नहीं हाेती है।

यह अक्सर रात के समय ज्यादा हाेता है। जिससे मरीज काे घबराहट और बेचैनी हाेती है। ऐसे राेगी काे अब बायपेप मशीन से जाेड़ा जाएगा। इस मशीन में आईप्रेशर और एक्सीलेटर प्रेशर सेट किया जाता है। मशीन मरीज के सांस खिंचने की प्रक्रिया काे मॉनिटरिंग करती है। इसी दरम्यान मरीज के सांस लेने की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का अंतर हाेने पर मशीन ऑटोमेटिक काम करने लगती है। एक्सीलेटर प्रेशर के समय भी मशीन काम करती है।

इसके लिए ऑटोमेटिक फेफड़ों से बाहर निकलनी कार्बन डाई ऑक्साइड पूरी निकले इसकी मॉनिटरिंग करता है। जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी हाे सके। दूसरी ओर अस्पताल प्रबंधन ने साफ-सफाई के लिए अलग-अलग हाथ से संचालित मशीन खरीदी है। जिससे इन मशीनों के माध्यम से संक्रमण, गंदगी और जमा मेल काे सीधे साफ किया जा सकेगा। इसके अलावा स्टाफ के लिए 200 फेस मास्क भी उपलब्ध कराए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें