पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच याेजना:ग्रामीण अस्पतालों में 50 लैब टेक्निशियन नहीं11 में नि:शुल्क जांच याेजना में नहीं हाे रहा काम

डूंगरपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल की आदर्श अस्पताल की पहली रिपाेर्ट: डूंगरपुर जिला पिछड कर 32 वें पायदान पर

डूंगरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के अस्पताल के पास लैब टेक्निशियन लंबे समय से नहीं है। इसमें मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच याेजना भी प्रभावित हाे रही है। लैब टेक्निशियन के 76 स्वीकृत पद में से सिर्फ 26 ही इस समय सेवाएं दे रहे हैं। कुछ जगह पर अस्थाई रूप से लैब टेक्निशियन काे लगाया गया है, लेकिन इसके बावजूद स्थिति में कुछ बदलाव हाेता नजर नहीं आ रहा है। करीब लैब टेक्निशियन के 50 पद रिक्त चल रहे हैं। इसका खामियाजा क्षेत्र के लाेगाें काे भुगतना पड़ रहा है।

इस साल की आदर्श अस्पताल की राज्य स्तरीय जनवरी माह की रैंकिंग में डूंगरपुर जिला पिछड कर 32 वें पायदान पर पहुंच गया है। इस रिपाेर्ट के अनुसार जिले के 11 आदर्श अस्पताल में टेस्ट सुविधा नहीं है। कारण यही है कि लैब टेक्निशियन नहीं हाेने से मरीजाें काे सुविधा नहीं मिल रही है।

इस कारण लाेगाें काे अन्य जगह पर जाना पड़ रहा है। जिले के टामटिया, पाड़वा, कुआं, पीठ, चारवाड़ा, कनबा, सुराता, वस्सी, मेताली, मांडव, आंतरी में टेस्ट की सुविधा नहीं है। वहीं बांसवाड़ा जिला इस बार प्रदेश रैंकिंग में टाॅप टेन में पहुंच गया है। दाे माह पहले की आदर्श अस्पताल की रैकिंग काे देखे ताे डूंगरपुर 21 से 30 के बीच था। अब पिछड़ कर 32 तक पहुंच गया है।

हर बार नाेटिस मिलता है, लेकिन कई आदर्श अस्पताल डिलेवरी में 10 तक नहीं पहुंच रहे : दरअसल, डिलेवरी का आंकड़ा बढ़ाने के लिए आदर्श अस्पताल प्रभारी काे हर बार बैठक के माध्यम से जानकारी देकर अवगत कराया जा रहा है। वहीं अधिकारियाें की तरफ से नाेटिस देकर जवाब भी मांगा जा रहा है।
इसके बावजूद 15 अस्पताल में डिलेवरी का आंकड़ा 5 से कम हाे रहा है। डिलेवरी का आंकड़ा नहीं बढ़ने व टेस्ट नहीं हाेने के कारण डूंगरपुर स्टेट रैंकिंग में पिछड़ रहा है। ऐसे में आदर्श अस्पताल काे सिर्फ नाम का तमगा मिला है।

यह है स्थिति : 15 आदर्श अस्पताल में 10 से कम हाे रहे प्रसव

जनवरी माह की रैकिंग रिपाेर्ट के अनुसार जिले के 30 में से 15 आदर्श अस्पताल में पांच से भी कम प्रसव हाे रहे हैं। यह पर आंकड़ा 10 तक भी नहीं पहुंच रहा है। मेवाड़ा, भेखरेड़, माल, मेताली, आंतरी, पाड़वा, वस्सी में 3-3, क्षिरेश्वर में 0, पिंडावल में एक, फलाेज में 2, साबली में 4, कनबा 6, बिलिया बड़गामा, तलैया, सुराता, चारवाड़ा में 2-2, मांडव में 4 प्रसव हुए है।

पुनाली में 9, चितरी, गरियता में 5-5 प्रसव हुए है। वहीं जिले के बनकाेड़ा में 59, सीमलवाड़ा व पाेहरी खातुरात में 28-28, रामगढ़ में 25, जसैला में 30, शिशाेद में 37, भीलूड़ा 36, टामटिया 35, पीठ 128, कुआं 16 प्रसव हुए है। जिले में आदर्श अस्पताल में सबसे अधिक प्रसव पीठ अस्पताल में हुए है। वहीं बनकाेड़ा पीएचसी अाेवरअाॅल स्थिति के अनुसार स्टेट में 22 वें नंबर पर रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें