पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान भारत योजना का तीसरा फेज 26 जनवरी से प्रारंभ:सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार, गंभीर पर 4.50 लाख तक का इलाज निशुल्क

डूंगरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नए चरण के संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरएसएचए जयपुर की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंस मंगलवार को हुई। आयुष्मान भारत योजना के तीसरे फेज की शुरूआत 26 जनवरी 2021 से होने जा रही है। राज्य के लगभग 1.10 लाख व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा। सामान्य बीमारी के लिये 50 हजार तक एवं गंभीर बीमारी के 4.50 लाख रुपये का निःशुल्क इलाज करवा पाएंगे।

सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि योजना में खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थी और आर्थिक, सामाजिक एवं जाति आधारित जनगणना सर्वे में चयनित लोगों इंपेनल्ड निजी व सरकारी अस्पतालों में भर्ती रहकर अपना इलाज नि:शुल्क करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि जो भी निजी अस्पताल योजना से जुड़ना चाहते हैं वो शीघ्रता से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करे। आवेदन कर इंपेनलमेन्ट कर योजना के तीसरे चरण में सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। योजनान्तर्गत कुल 1572 पैकेज रखे गए है। इसमें से 464 सैकण्ड्री व 1108 टर्सरी है। 451 पैकेज डे केयर के भी है।

557 मेडिसिन व 1015 सर्जिकल पैकेज है। दोनों प्रकार के पैकेज एक साथ लाभार्थियों को देय नहीं होगे। योजना के आरम्भ होने के तीन से छह माह बाद रोगी राज्य के बाहर के चिन्हित चिकित्सा संस्थानों पर भी अपना उपचार निःशुल्क करवा सकेंगे। यह व्यक्ति योजना के तहत आता है और उसके पास किसी भी प्रकार के दस्तावेज नही है वे टोल फ्री नम्बर 14555 पर बात कर अपना 24 अंकों का हाउस होल्ड नम्बर लेकर भी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser