पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शर्मिंदगी:8 सेंटरों पर 521 हेल्थ वर्कर्स ने लगवाई वैक्सीन, 29 डोज खराब

डूंगरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6200 संक्रमित, 63 मौतों के बाद मिली वैक्सीन, फिर भी बर्बाद कर रहे हैं हम!
  • अब तक जिले में 1502 को लगी वैक्सीन, 98 डोज खराब कर दिए

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर जिले में वैक्सीनेशन सेंटरों की संख्या 4 से बढ़ाकर 8 कर दी है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग सके और डोज खराब न हो। इसके बावजूद चिकित्साकर्मियों की लापरवाही इतनी है कि हररोज कोरोना वैक्सीन के डोज खराब कर रहे हैं। शनिवार को इन 8 सेंटरों पर 521 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई।

लक्ष्य सेंटरों के हिसाब से 800 का था। यानी लक्ष्य के अनुरूप 279 हेल्थ वर्कर्स रजिस्ट्रेशन के बाद भी वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे। वैक्सीन डैमेज देखें तो शनिवार को भी डोज डैमेज रोकने के लिए जिला चिकित्सा विभाग ने कोई प्रयास नहीं किए हैं। 29 डोज डैमेज हुई है। जिले में अब तक वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1502 पहुंच चुका है, वहीं 98 डोज डैमेज हो चुकी है। जिला वैक्सीनेशन प्रभारी एवं आरसीएचओ डॉ. कांतिलाल पलात ने बताया कि शनिवार को जिले में वैक्सीनेशन सेंटरों की संख्या 4 से बढ़ाकर 8 कर दी।

इन सेंटरों पर सुबह 10 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होकर शाम 5 बजे तक चला। इनमें गलियाकोट सीएचसी पर 67, सीमलवाड़ा सीएचसी 50, डूंगरसारण सीएचसी 50, चिखली सीएचसी 33, ओबरी 80, साबला 87, पूंजपुर 72 तथा सरोदा सीएचसी पर 82 हेल्थ वर्कर्स को कोवीशील्ड वैक्सीन लगाई। शनिवार को वैक्सीन लगवाने वाले हेल्थ वर्कर्स में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक 364 व पुरुषों की 157 रही। सभी सेंटरों पर हेल्थ वर्कर्स 10-10 के ग्रुप में न आने से 29 डोज डैमेज हुई है। इनमें गलियाकोट में 3, चीखली में 7, साबला में 3, पूंजपुर और सरोदा में 8-8 डोज डैमेज हुई है।

सभी बीसीएमओ को डैमेज रोकने के निर्देश, नोटिस देंगे: आरसीएचओ
जिला वैक्सीनेशन प्रभारी एवं आरसीएचओ डॉ. कांतिलाल पलात का कहना है कि वैक्सीन डोज का डैमेज रोकने के लिए वीडियो कांफ्रेंस में सभी बीसीएमओ को सीएम, स्वास्थ्य सचिव निर्देश दे चुके हैं और उन्होंने भी कई बार बीसीएमओ को मौखिक निर्देश दिए हैं लेकिन इनकी लापरवाहियों से हर रोज वैक्सीन डोज डैमेज हो रही है।

रविवार को जिले के सभी बीसीएमओ को डैमेज रोकने के लिए नोटिस जारी करूंगा। वैक्सीन की बाउल 10 का ग्रुप तैयार होने पर ही खोली जाएगी। अगर 10 का ग्रुप तैयार नहीं हो पाता है तो दूसरे दिन की लिस्ट या फिर मौके पर ही हेल्थ वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन कर ग्रुप तैयार करने के निर्देश दिए जाएंगे।

वैक्सीनेशन के 5 दिन
10262 प्रथम चरण में रजिस्टर्ड हेल्थवर्कर्स
1502 अब तक वैक्सीनेट हुए हेल्थवर्कर्स
2400 अब तक के टारगेट के अनुसार लगानी थी वैक्सीन
98 अब तक वैक्सीन की डैमेज डोज

लक्ष्य पूरा करने के लिए बढ़ा रहे वैक्सीन डोज डैमेज
वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री व सचिव जिला स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान कई मर्तबा निर्देशित कर चुके हैं कि प्रतिदिन प्रत्येक सेंटर पर 100 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है, इसे पूरा किया जाए, साथ ही वैक्सीन डोज को डैमेज होने से बचाया जाए।

क्योंकि वैक्सीन की डोज सीमित है तथा रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों के लिए ही ईश्यू की जा रही है। यानी कि वैक्सीन की अतिरिक्त डोज नहीं हैं। इधर, टारगेट पूरा करने की जल्दबाजी में वैक्सीनेशन सेंटरों पर डोज का डैमेज लगातार बढ़ रहा है। यानी कि टारगेट भी पूरा नहीं और डोज का डैमेज भी जारी। वहीं शनिवार को आसपुर ब्लॉक के पूंजपुर सीएचसी शनिवार से वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। एलएचवी प्रेमलता चौबीसा ने प्रभारी डॉ अशोक को वैक्सीन का पहला टीका लगाया। कुल 72 वैक्सीन लगाई गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें