पीएम कृषि योजना का मिलेगा लाभ:जिले में 75 फार्म पाैण्ड बनेंगे फव्वारा सयंत्र लगाना अनिवार्य

डूंगरपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डूंगरपुर. इस तरह का बनाया जा रहा है फार्म पाैण्ड। - Dainik Bhaskar
डूंगरपुर. इस तरह का बनाया जा रहा है फार्म पाैण्ड।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत डूंगरपुर जिले में 75 फार्म पौण्ड निर्माण का लक्ष्य मिला है। इसकी लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 63 हजार रुपए की अनुदान राशि राज्य सरकार की तरफ से याेजना से जुड़ने पर मिलेगी। एेसे में देखा जाए ताे करीब 47.25 लाख रुपए से अधिक की राशि सब्सिडी के ताैर पर दी जाएगी। 75 फार्म पौण्ड निर्माण में सामान्य वर्ग के किसानाें के लिए 20, जनजाति के किसानाें के लिए करीब 50 व एससी वर्ग के लिए 5 फार्म पाैंड निर्माण का लक्ष्य दिया गया है।

हालांकि किसान काे इस याेजना से जुड़ने के लिए अपने खेत पर फव्वारा सयंत्र लगाना अनिवार्य हाेगा ताकि बूंद-बूंद सिंचाई योजना पर कार्य हाे सके। पाैण्ड याेजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास एक ही स्थान पर न्यूनतम 0.5 हैक्टेयर सिंचित कृषि कार्य योग्य भूमि होना आवश्यक है। किसान को ई-मित्र कियोस्क से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। समस्त आवश्यक दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे। फार्म पौण्ड का निर्माण विभागीय दिशा निर्देशों एवं डिजाइन के अनुसार किसान को स्वयं के संसाधन या बैंक लाेन की सहायता से करना होगा।

फार्म पाैण्ड का निर्माण घनी अाबादी वाले क्षेत्र व सड़क किनारे से कम से कम 50 मीटर की दूरी पर करना हाेगा। ताकि किसी भी प्रकार के हादसे से बचा जा सके। योजना के तहत किसान को 200 घन मीटर का फार्म पौण्ड बनाना अनिवार्य होगा। वही इस याेजना के लिए किसान काे अपने खेत पर फव्वारा सयंत्र लगाना हाेगा। इसके लिए भी विभाग की अाेर से अनुदान दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस याेजना के प्रति जिले के किसानाें में रुचि देखने काे मिल रही है। कई किसान जागरुकता दिखाते हुए इसके बारे में जानकारी ले रहे हैं।

खबरें और भी हैं...