पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली पर चले अभियान में लिए थे सैंपल:घी, मूंगफली तेल और पनीर के चार सैंपल में मिलावट

डूंगरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

होली के त्यौहारी के चलते जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सघन निरीक्षण अभियान चलाया गया था। अभियान के दौरान 20 खाद्य पदार्थों के नमूने लिए थे। इनमे से 4 सैंपल फेल हुए हैं। फेल सैंपलों में बिछीवाड़ा रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित बागेश्री डेयरी का सीताराम ब्रांड का घी, हाइवे पर स्थित रॉयल सेल्यूट होटल से लिया पनीर, जय मेवाड़ ब्रांड का मूंगफली का तेल, गामड़ी अहाड़ा की एक दुकान से जय मेवाड़ ब्रांड का मूंगफली का तेल व गिरधर ब्रांड का घी का सैंपल फेल हुआ है। सभी पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि होली से पूर्व खाद्य सामग्री की दुकानों से लिए गए 20 नमूनों में से 4 नमूनों की रिपोर्ट अमानक पाई गई है।

इसमें एक नमूना अनसैफ, दो नमूने सबस्टेण्डर्ड व एक नमूना मिसब्राण्ड पाया गया। एफएसओ अजय मौयल ने बताया कि 4 प्रतिष्ठानों के सैंपल अवमानक/मिसब्राण्ड पाए गए। उनमें धनेश देवानी पुत्र ईसरदास देवानी मैसर्स बागेश्री डेयरी प्रोडेक्ट रीको इण्डस्टीज एरिया बिछीवाड़ा, का 3 मार्च को घी ब्राण्ड सीताराम का नमूना लिया गया जो जांच में अनसेफ पाया गया।

इसमे धारा 59 (प) 6 माह की सजा एवं एक लाख रुपए का जुर्माना का प्रावधान है। दिनेश पटेल पुत्र भरतलाल पटेल मैसर्स पटेल किरणा स्टोर गामडी अहाडा मूॅगफली का तेल ब्राण्ड जय मेवाड का 2 मार्च को सैम्पल लिया गया जो जांच में सबस्टैंडर्ड मिला। इसमें धारा 51 में 5 लाख तक का जुर्माने का प्रावधान है।

राजेन्द्र सिंह पुत्र भवंर सिंह होटल रॉयल सेल्युट रतनपुर तहसील बिछीवाड़ा से 3 मार्च को पनीर का नमूना लिया गया सबस्टैंडर्ड पाया गया। इसमे इसमें धारा 51 में 5 लाख तक का जुर्माने का प्रावधान है। प्रशान्त जैन पुत्र सुरेन्द्र जैन मैसर्स भव्य बीकानेर मिष्ठान भण्डार माणक चौक डूंगरपुर का 5 मार्च को कुंकिग मिडियम घी ब्राण्ड गिरधर का सैम्पल लिया जो मिसब्राण्ड पाया गया। एफएसएसए की धारा 52 में एडीएम कोर्ट में नियमानुसार चालान पेश किया जाएगा। इसमे धारा 52 में तीन लाख तक के जुर्मान का प्रावधान है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें