पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:जिलास्तरीय ऑनलाइन किशाेरी मेले में बच्चियाें ने सेनिटाइजर से अाग लगने के खतरे काे समझाया

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किशाेरी मेले में 10 ब्लॉक के 60 से अधिक प्रतिभागियों का हुआ चयन

समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिला स्तरीय ऑनलाइन किशाेरी मेले का आयाेजन हुआ। सरकारी स्कूलाें में अध्ययनरत बच्चियाें विद्यार्थियों में सर्जनात्मकता कौशल क्षमता विकसित करने के लिए स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर की ओर से ऑनलाइन किशोरी मेले का आयोजन हुआ। समग्र शिक्षा अभियान की एपीसी भारती पंडया ने बताया कि किशोरी शैक्षिक उत्सव के ऑनलाइन आयोजन के लिए 21 व 22 दिसंबर को प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर हुआ था। जिसमें जिले के 10 ब्लाॅक के तहत 60 प्रतिभागी का चयन हुआ। इन प्रतिभागी का 24 दिसंबर को पीईईओ द्वारा सभी प्रस्तुतियों की समीक्षा कर प्रत्येक जोन में श्रेष्ठ प्रस्तुति को चिन्हीकरण किया।

किशोरी मेले में बच्चे पोस्टर, मॉडल, वीडियो, फोटोग्राफ्स, गेम्स, पहेली जैसे अनेक माध्यमों से अपनी प्रस्तुति दी। सबसे ज्यादा आकर्षण सरकारी स्कूलाें की बच्चियाें ने सेनेटाइजर से आग लगने वाले खतरे काे समझाया। जिसमें सेनेटाइजर काे विस्फाेटक चीजाे के संपर्क में आने से आग लगने का खतरा रहता है। इसके अलावा बच्चाें ने काेराेना, ऑनलाइए एज्यूकेशन, हाईजेनिक और शिक्षण कार्य काे लेकर प्राेजेक्ट प्रस्तुत किए। प्रतियाेगिता में 291 पीईईओ के सभी स्कूलाें के बच्चाें ने भाग लिया। जिसमें जूनियर वर्ग में कक्षा 6 से 8 और सीनियर वर्ग में 9 से 12 के वर्ग में हुआ।

आसपुर से काेई प्रतिभागी शामिल नहीं हुआ : किशाेरी मेले का आयाेजन प्रत्येक पीईईओ स्तर पर भी रखा गया था। जहां पर सरकारी स्कूलाें में पढ़ने वाले बच्चाें काे ऑनलाइन वीडियाे, फाेटाे शेयर करते हुए भाग लेना था। इसमें प्रत्येक स्कूल काे 500 रुपए भी दिया गया था। इसके बावजूद आसपुर ब्लाॅक में किसी भी स्कूल ने भाग नहीं लिया। जिसके कारण किशाेरी मेले में आसपुर से शून्य उपस्थिति दर्ज हुई।

इन बच्चाें काे मिलेगा पुरस्कार
जिला स्तरीय किशाेरी शैक्षिक मेले में ऑनलाइन का परिणाम जारी किया है। जिसमें जूनियर वर्ग में कस्तुरबा गांधी पीठ की राेशनी खांट, कस्तुरबां भचडिया की रितिका बरंडा, राउप्रावि बडगी की करिश्मा डामाेर प्रथम रही। इसी प्रकार सीनियर वर्ग में राउमावि विकासनगर निधि पंचाल, महात्मा गांधी टाउन हारिति जाेशी, राउमावि चितरी चार्वी सुथार प्रथम रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें