पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गिरफ्तारी:ब्रांच मैनेजर ही निकला चाेर, क्रेडिट ऑफिसर के साथ मिलकर आठ लाख रुपए चुराए थे

डूंगरपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अन्नपूर्णा फाइनेंस कंपनी के कार्यालय में चोरी का मामला, रुपए की तंगी के कारण की वारदात
  • ब्रांच मैनेजर पवन कुमार, क्रेडिट ऑफिसर राहुल पंवार गिरफ्तार

ब्रहृमस्थली कॉलोनी में स्थित अन्नपूर्णा फाइनेंस कंपनी के डबल लॉकर से 8 लाख रुपए की नकदी चोरी के मामले का पुलिस ने अगले ही दिन खुलासा कर दिया। राशि जब्त कर ली। चाेरी करने वाला ब्रांच मैनेजर ही था। उसने क्रेडिट मैनेजर के साथ मिलकर चाेरी की वारदात काे अंजाम दिया था। पुलिस ने फाइनेंस कंपनी के ब्रांच मैनेजर व क्रेडिट ऑफिसर को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

थानाधिकारी दिलीपदान चारण ने बताया कि कार्मिकों से पूछताछ की तो सामने आया कि रात को ज​ब सीताराम उठा और लाइट शुरू करते ही राहुल उठ गया और सवाल किया कि क्या हुआ। उस समय वह जग रहा था। दूसरी तरफ ब्रांच मैनेजर ने यह कहा कि​ क्रेडिट आॅफिसर राहुल सोया हुआ था। बस इस बात काे पुलिस ने पकड़ लिया और लगा कि कहीं न कहीं मिलीभगत है।

पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत ने बताया कि डीएसपी मनोज सामरिया, थानाधिकारी दिलीपदान चारण के पर्यवेक्षण में फाइनेंस कंपनी में कार्यरत सभी कर्मचारियों को मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ की। जवाबों में विरोधाभास आने पर ब्रांच मैनेजर अलवर जिला निवासी पवन कुमार पुत्र धर्मवीर यादव, क्रेडिट आफिसर माही डेम बांसवाड़ा निवासी राहुल पंवार को गिरफ्तार किया। खुलासे में कांस्टेबल आशीष की महत्वपूर्ण भूमिका रही। टीम में एएसआई मोहम्मद रफीक, हैड कांस्टेबल धर्मेंद्र सिंह, कांस्टेबल सोहन भी शामिल रहे।

डबल लॉकर खुलता है दो चाबी से, कार्मिक के नींद में होने पर शाखा प्रबंधक ने चुराई चाबी
दरअसल, डबल लॉकर दो चाबी से खुलता है। एक चाबी ब्रांच मैनेजर के पास होती है, दूसरी एक अन्य कार्मिक के पास होती है। वारदात वाली रात पांच कार्मिक सोये हुए थे। ब्रांच मैनेजर ने एक कार्मिक के गहरी नींद में होने पर चाबी को चुरा लिया। चोरी के बाद चाबी को वापस यथास्थान रख दिया। ताकि लगे कि बाहर के व्यक्ति ने वारदात की है, लेकिन मौका स्थिति देख कर पुलिस को लगा कि अंदर के व्यक्ति ही शामिल है। आरोपी ब्रांच मैनेजर ने चोरी की वारदात के बाद किसी को शक नहीं हो इसके लिए नाटक किया।

एरिया ब्रांच मैनेजर को कॉल करके चोरी की जानकारी दी। इसके बाद 100 नंबर पर कॉल किया। वहीं चोरी की गई रकम को फाइनेंस कंपनी के स्टोर रूम में इनवर्टर के खाली बॉक्स में रख दिया। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ के बाद रकम को वहीं से बरामद किया है। जानकारी के अनुसार घटनाक्रम को देखते हुए पुलिस का पहला शक ही स्थानीय बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों पर गया और पूछताछ में यह शक पुख्ता हो गया और मामले का खुलासा हो गया।

क्रेडिट कार्ड से की थी शॉपिंग, खाता माइनस में आने पर चोरी करने की याेजना बनाई
आरोपी ब्रांच मैनेजर पवन कुमार यादव ने क्रेडिट कार्ड के जरिए शॉपिंग की थी। इसके बाद खाता माइनस में चला गया। ऐसे में रुपए की जरूरत पूरी करने के लिए तीन दिन पहले चोरी करने का प्लान बनाया। क्रेडिट ऑफिसर से इसके बेहतर सम्पर्क थे अाैर दाेनाें का स्वभाव एक सा था। एेसे में उसे भी साजिश में शामिल किया। तय हुआ था िक चाेरी के बाद लाॅकर काे बाहर फेंक देंगे। लॉकर से आठ लाख रुपए चोरी

करने के बाद स्टोर रूम में छिपा दिए ताकि किसी को कोई शक नहीं हो। लॉकर को फेंकने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन वजन अधिक होने के कारण वह लॉकर को वहां से नहीं उठा सके। चाेरी का पता चलने पर सबको गुमराह करते रहे अाैर मैनेजर ने एरिया मैनेजर काे भी घटना की जानकारी दी।

20 लाख का कर्ज था, पिछले माह हनुमानगढ़ में बैंक मैनेजर ने की थी 1.30 करोड़ की डकैती
उल्लेखनीय है कि 18 सितंबर को हनुमानगढ़ जिले के संगरिया के एक्सिस बैंक में 1.13 करोड़ रुपए की डकैती का मामला सामने आया था। पुलिस ने जब मामले का खुलासा किया तो बैंक डकैती का मास्टरमाइंड बैंक का एक दिन का कार्यवाहक मैनेजर ही निकला। खुद की शादी और 20 लाख का कर्ज चुकाने के लिए अपने ममेरे भाई और उसके 2 साथियों के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया।

फतेहाबाद निवासी सुशील कुमार बैंक में उप शाखा प्रबंधक है। मैनेजर के छुट्‌टी पर जाने पर उसे कार्यवाहक मैनेजर नियुक्त किया था। वह इतना शातिर था कि खुद पर शक नहीं हो इसलिए पुलिस को गुमराह करने के लिए डकैती में अपनी कार की ही लूट कराई और खुद ही केस दर्ज कराया। साइबर टीम ने डबवाली में सिरसा रोड से मैनेजर की कार मिलने के बाद से दायरे में आए करीब 817 मोबाइल टावरों की रेंज में आए मोबाइलों की करीब 5 लाख से अधिक कॉल और वाट्सएप कॉल की डिटेल खंगाली। वहीं सीसीटीवी कैमरों के फुटेज जुटाए और आरोपियों को पकड़ा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें