पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव:मतगणना आज, फिर सभापति और उपसभापति पद के लिए सेंधमारी

डूंगरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाड़ाबंदी का दूसरा चरण आज से, पहले चरण में भाजपा प्रत्याशी मेहसाणा के पास से और कांग्रेस प्रत्याशी उदयपुर से लाैटेंगे
  • शहर में रैली, जुलूस और लाॅबिंग पर रहेगा प्रतिबंध, नगर परिषद के रेडियाे में शहरवासी सुन सकेंगे परिणाम

शहर के दाेनाें निकाय के लिए रविवार काे एसबीपी काॅलेज में मतगणना हाेगी। मतगणना काे लेकर सारी तैयारी पूरी हा़े चुकी हैं। डूंगरपुर नगर परिषद के 40 वार्ड के 105 उम्मीदवारों का फैसला हाेगा। इसके लिए 40 वार्ड काे दाे कमराें में बांटकर पांच-पांच वार्ड की गणना की जाएगी। वहीं सागवाड़ा नगर पालिका के चुनाव की गणना पुनर्वास काॅलाेनी सरकारी स्कूल से हाेगी। इसके लिए वहां पर एक कमरे में काउंटिंग की व्यवस्था की गई है। दाेनाें जगह दोपहर 12 बजे तक पूर्ण परिणाम मिल जाएंगे।

परिणाम आने के साथ ही दाेनाे पार्टी के प्रत्याशी काॅलेज पहुंचेंगे। यहां पर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से शपथ दिलाने के बाद जीते हुए उम्मीदवार वापस बाडे़बंदी में चले जाएंगे। वहीं हारे हुए प्रत्याशी अपने घर काे लाैट जाएंगे। कल के परिणाम के बाद शहर की नगर परिषद और सागवाड़ा नगर पालिका के लिए अपना-अपना बाेर्ड बनाने के लिए राजनीतिक जतन तेज हा़े चले हैं।

शहरी सरकार बनाने के लिए अब सभापति और उपसभापति पद के लिए लाॅबिंग शुरू हाेगी। अभी परिणाम सामने नहीं आए हैं, लेकिन शहर में एक बार फिर भाजपा का बाेर्ड बनने की संभावनाओं के चलते भाजपा में इसके लिए उठापटक तेज हा़े गई है। यही कारण रहा की गुरुवार देर शाम काे उदयविलास पैलेस से निवर्तमान नगर अध्यक्ष अनूप चाैबीसा, महामंत्री भूपेंद्र पालीवाल, जिला उपाध्यक्ष मनाेहर पटेल के निर्देश में सभी काे राजस्थान गुजरात बाॅर्डर पर एक रिसाेर्ट में ठहराया गया हैं।

इधर, कांग्रेस में समीकरण साधने के लिए निर्दलीय काे संपर्क करना शुरू किया हैं। ऐसे में कांग्रेस के उम्मीदवारों उदयपुर के आसपास हाेटल में ठहराया गया है। जहां पर सागवाड़ा के प्रत्याशी भी उनके साथ हैं। जिसकी माॅनिटरिंग स्वयं कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिनेश खाेडनिया कर रहे हैं। इधर, सभापति पद के लिए दावेदार अब अपनी पार्टी के आला नेताओं के साथ लाॅबिंग करने के अलावा उम्मीदवारों काे अपने पक्ष में कर संख्या बल जुटाने की फिराक में हैं।

कांग्रेस की नजर निर्दलीय और भाजपा के उम्मीदवार ताेड़ने पर, भाजपा में उपसभापति के लिए कमशकश ज्यादा

40 वार्ड के लिए 105 उम्मीदवार मैदान में
नगर परिषद डूंगरपुर में 40 वार्ड के लिए 105 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इस बार करीब 26 सीटाें पर त्रिकाेणीय मुकाबला देखने काे मिला है।ऐसे में यहां पर कुछ फायदा निर्दलीय काे मिलने के बाद उसकी भूमिका सभापति औश्र उपसभापति में वाेटिंग पर ज्यादा रहेंगी। जहां भाजपा 22 से अधिक सीट लाने का दावा कर रही है।

वहीं कांग्रेस के लिए भाजपा के 22 से अधिक उम्मीदवारों में सेधमारी कर सभापति या उपसभापति की दांवेदारी करना है। जिसमें निर्दलीय के साथ की गुजाईश करते हुए राजनीतिक समीकरण बनाने की बात चल रही हैं। ऐसे में भाजपा के लिए बाडे़बंदी के साथ उम्मीदवारों पर दबाव भी ज्यादा रखना पड़ रहा हैं।

चुनाव परिणाम जानने के लिए काम आएगा नगर परिषद का रेडियाे
एसबीपी काॅलेज में सुबह 8 बजे शुरू हाेने वाली नगर निकाय चुनाव के लिए अबकी बार प्रशासन की ओर से नवाचार करते हुए नगर परिषद के रेडियाें का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद रेडियाे स्टूडियो में परिणाम की लेटेस्ट जानकारी दी जाएगी। जिसके लाेगाे काे सूचना मिल सकेंगे। वहीं परिणाम के बाद किसी भी प्रकार की रैली, जुलूस और भीड़ करने पर पाबंदी रहेंगी।

निर्दलीय प्रत्याशी भी शहर से गायब
भाजपा और कांग्रेस के कई कद्दावर नेता अब निर्दलीय प्रत्याशी से संपर्क साध रहे है। कुछ निर्दलीय भाजपा से नाराज हाेकर अगला चुनाव लड़ा है। ऐसे में उनके लिए सभापति और उपसभापति की समीकरण काे जाेडते हुए उससे जुडे उम्मीदवार संपर्क कर रहे हैं। पार्टी स्तर पर भाजपा के नाराज उम्मीदवारों काे ज्यादा तव्वजो नहीं दी जा रही है। फिर भी सभापति और उपसभापति की रणनीति के तहत उम्मीदवार अपने स्तर पर परिवारजन और समाजजन से संपर्क् साध रहे है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें