पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऋण उपलब्ध:ऋण माफी का लाभ लेने वाले अवधिपार ऋणी किसानों को भी मिलेगा फसली ऋण

डूंगरपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के साढ़े सात लाख किसानों को होगा लाभ

वर्ष 2018 एवं 2019 में ऋण माफी का लाभ लेने वाले अवधिपार ऋणी किसानों को फसली ऋण दिया जाएगा। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसान हित में लिए फैसले से प्रदेश के साढ़े सात लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। प्रदेश में 2018 एवं 2019 में हुई ऋण माफी में ऐसे किसान जिनका 5 हजार रुपए से अधिक राशि का अवधिपार फसली ऋण बकाया था तथा वर्तमान में कोई ऋण बकाया नहीं था, को फसली ऋण वितरित नहीं किया जा रहा था।

जिससे ऐसे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। राज्य सरकार द्वारा खरीफ 2021 फसली चक्र से अल्पकालीन साख सुविधा से जोड़ते हुए फसली ऋण मुहैया कराने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि ऐसे किसानों को राशि 25 हजार रुपए या उसकी साख सीमा जो भी कम हो के आधार पर जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से फसली ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। बैंकों की तरलता के आधार पर आगामी फसली चक्रों में फसली ऋण राशि में वृद्धि की जाएगी।

उन्होंने बताया कि ऐसे किसानों को अल्पकालीन साख सुरक्षा के अन्तर्गत लाने के लिए अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया था। प्रदेश के सभी किसानों को सहकारी फसली ऋण की सुविधा प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। 5 हजार रुपए से कम अवधिपार राशि के बकाया ऋण वाले किसानों को पहले से फसली ऋण दिया जा रहा था। सरकार के इस फैसले से अब प्रदेश के सभी किसान अल्पकालीन सहकारी फसली ऋण के दायरे में आ गए हैं।

खबरें और भी हैं...