पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोल्ड स्ट्रोक:देवला उपसरपंच की बैक यार्ड पोल्ट्री फार्म में कड़कनाथ मुर्गे, चूजों की कोल्ड स्ट्रोक से मौत

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत समिति आसपुर के देवला गांव में यहां के उपसरपंच के फार्म हाउस पर स्थित बैक यार्ड पोल्ट्री फार्म में शुक्रवार सुबह चार कड़कनाथ मुर्गे और तीन चूजों की मौत हो गई। उपसरपंच की सूचना पर जिला पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बर्ड फ्लू की आशंका को देख गठित की गई रेपिड रेस्पोंस टीम मौके पर पहुंची और जांच के बाद कोल्ड स्ट्रोक से मौत की पुष्टि के बाद सभी ने राहत की सांस ली। बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के बीच जिले की किसी पोल्ट्री फार्म में यह पहला मामला है, जब मुर्गे और चूजों की एक साथ मौत हुई है।

बर्ड फ्लू की नोडल प्रभारी एवं वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. कल्पना हिरावड़े ने बताया कि देवला गांव के उपसरपंच नवदीप सिंह ने क्षेत्रीय पशु चिकित्सा अधिकारियों को अपने बैक यार्ड पोल्ट्री फार्म में मुर्गों के अचानक मृत होने की सूचना दी थी। इसके बाद तत्काल रेपिड रेस्पोंस टीम में पशु चिकित्सक, कंपाउंडर मांगीलाल, वन विभाग से हरगोविंद पाटीदार, रोहित उपाध्याय और पुलिस थाने से हैडकांस्टेबल महेन्द्र सिंह को मौके पर भेजा गया। टीम ने चारों कड़कनाथ मुर्गे व तीनों चूजों के शवों की जांच की गई। जांच में इनकी मौत की वजह कोल्ड स्ट्रोक पाया गया है।

दरअसल, गत तीन चार दिन से सर्दी में अचानक बढ़ोत्तरी हुई है तथा उपसरपंच ने अपने फार्म हाउस के पिछवाड़े एक कमरे में यह पोल्ट्री फार्म बनाया है, वहां पर रात को ठंडी हवा को अंदर प्रवेश से रोकने के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं।

खिड़कियां और दरवाजे लगे हैं लेकिन सर्दी के मौसम में मुर्गे, मुर्गियों व चूजों को ठंड से बचाने के लिए हीटर व अन्य इंतजाम भी किए जाते हैं, जो नहीं किए गए हैं। रात को तापमान गिरने से कड़कनाथ मुर्गों व चूजों को कोल्ड स्ट्रोक होने से मौत हो गई। इनमें बर्ड फ्लू का संक्रमण नजर नहीं आया है। पोल्ट्री फार्म मालिक एवं देवला उपसरपंच नवदीप सिंह ने भास्कर को बताया कि उनके बैक यार्ड पोल्ट्री फार्म में करीब 100 मुर्गे-मुर्गियां और चूजे हैं। सभी मुर्गे-मुर्गियां देशी प्रजाति के हैं। पिछले करीब चार साल से उनके द्वारा पोल्ट्री फार्म का संचालन किया जा रहा है। यह पहली बार है, जब सर्दी में मुर्गों की मौत हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें