पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड:बैंकों की तर्ज पर डिजिटल लाॅकर में सुरक्षित रहंेगे विद्यार्थियों के दस्तावेज

डूंगरपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर बोर्ड से दसवीं और बारहवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। बोर्ड ने डिजिटल लाॅकर सुविधा के तहत अब 2014 से 2020 तक के दस्तावेज उपलब्ध करवाने की शुरुआत कर दी है। अब छात्र-छात्राओं के पिछले 7 सालों के दस्तावेज जैसे अंकतालिका प्रमाण पत्र, प्रवजन प्रमाण पत्र आदि डिजिटल लाॅकर में हमेशा के सुरक्षित रहेंगे। जिले में हर साल दसवीं और बारहवीं के करीब 80 से 90 हजार बच्चे पास होते है। जो देश, विदेश में आगे की पढ़ाई करते है।

उनके लिए डिजिटल लॉकर फायदेमंद है। जिसमें आरबीएसई विद्यार्थी भी सीबीएसई की भांति सुविधानुसार उपयोग कर सकेंगे। डिजिटल लाॅकर की सुविधा मिलने के बाद विद्यार्थी जब चाहे अपने दस्तावेज की प्रतिलिपी निःशुल्क निकाल सकेंगे। इसके लिए उन्हें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व विद्यार्थी सेवा केंद्र में आवेदन करने या वहां चक्कर काटने की जरुरत नहीं होगी। अब बोर्ड की ओर से 2014 से 2020 तक के दस्तावेज उपलब्ध करवाए गए है। मोबाइल एप या कंप्यूटर के माध्यम से डिजिटल लाॅकर की अधिकृत वेबसाइट पर पंजीकृत कराया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें